ग्वालियर। 400 करोड़ के अस्पताल के उद्घाटन की तैयारियां तेज हो चुकी हैं। सोमवार शाम को संभागायुक्त दीपक सिंह हजार बिस्तर पहुंचे। उन्होंने उद्घाटन के बाद लगने वाले पत्थर का स्थान देखा। साथ ही अस्पताल में मुख्यमंत्री भ्रमण से लेकर अल्प विराम के लिए तैयार किए स्थान को भी देखा। इसके बाद वे सुपर स्पेशियलिटी पहुंचे। मुख्मंत्री के आगमन को लेकर अस्पताल में रंगाई-पुताई का काम तेजी से चल रहा है। पीले अस्पताल के लाल दागों को छिपाने के साथ अस्पताल की खामियों को रंग से ढंका जा रहा है। इससे मुख्यमंत्री भ्रमण के दौरान अस्पताल की इन खामियों पर नजर न डाल सकें। अस्पताल की दीवारों में आई दरारों को भरा गया है, जिन स्थानों पर सीलन आई वहां रंगाई पुताई करा दी गई है। सीवेज की समस्या अस्थायी रूप से दूर की जा चुकी है। पानी के प्रेशर से फट रही पाइप लाइन ठीक की गई है। अस्पताल के पीछे का गेट खोलने को लेकर फिर से संकट खड़ा हो गया है। ठेकेदार पीछे के गेट ना खुले इसके लिए अस्पताल प्रबंधन पर दबाव बना रहा है। डाक्टरों का कहना है कालेज काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया था कि हजार बिस्तर अस्पताल के पीछे का गेट डाक्टर और स्टाफ के लिए खुला रहेगा। डाक्टर ज्ञापन की रणनीति बना रहे हैं। ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री के सामने अस्पताल प्रबंधन की मनमानी को उजागर किया जाएगा।

आधा गेट खोलने पर थी सहमति

जयारोग्य अस्पताल के अधीक्षक डा़ आरकेएस धाकड़ ने हजार बिस्तर अस्पताल के पीछे का गेट आधा खोलने पर सहमति जताई थी। इससे पैदल मरीज गेट से होकर गुजर सकें। वाहन का आवगमन न हो, लेकिन इसको लेकर अस्पताल के डाक्टरों ने विरोध जता दिया है। आखिर किस की अनुमति से दरवाजा बंद कर रखा है। क्या यह पार्किंग ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए अस्पताल प्रबंधन मरीज, डाक्टर व स्टाफ को जानबूझकर परेशानी पैदा कर रहे हैं।

सड़क, दीवार चमका रहे

हजार बिस्तर अस्पताल में सड़कों के आसपास बने डिवाइडर की रंगाई-पुताई की जा रही है। जिन स्थानों पर डिवाइडर टूट गए थे उन्हें तैयार किया जा रहा है। दीवारों पर गुटखा, पान, तंबाखू के दाग मिटाए जा रहे हैं। अस्पताल की सफाई व्यवस्था के लिए 195 सफाई कर्मचारी आउट सोर्स की मदद से मिल चुके हैं। 63 सुरक्षा गार्ड तैनात किए जा चुके हैं।