बृजभूषण ने यौन शोषण किया, पीछे पड़े…चल सकता है मुकदमा ..!

बृजभूषण ने यौन शोषण किया, पीछे पड़े…चल सकता है मुकदमा, जानें दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में क्या-क्या है
बृजभूषण सिंह ने लगातार पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज किया है. लेकिन दिल्ली पुलिस की चार्जशीट अलग तस्वीर बयां करती है. 18 जुलाई की सुनवाई से पहले अहम जानकारियां सामने आई हैं.

महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण सिंह की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. दिल्ली पुलिस ने जो चार्जशीट दाखिल की है, उसमें भाजपा सांसद पर इस मामले में केस चलाने की बात कही है. दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में यह लिखा है कि बृजभूषण सिंह ने महिला पहलवानों का पीछा किया और उनके साथ छेड़खानी की.

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने 15 जून को यह चार्जशीट अदालत में दाखिल की थी. पुलिस ने इस मामले में आरोपी बृजभूषण सिंह के साथ-साथ सभी गवाहों को समन जारी करने के लिए कहा था. इसी के बाद कोर्ट ने बृजभूषण सिंह को 18 जुलाई को अदालत में पेश होने को कहा है.

बृजभूषण सिंह पर किन धाराओं में केस दर्ज?

पुलिस द्वारा दाखिल चार्जशीट के मुताबिक, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर धारा 506, 354, 354A, 354D के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. यानी इनमें यौन उत्पीड़न करना, महिला का पीछा करना, महिला की शीलता को भंग करना जैसे अपराध शामिल हैं. जिन धाराओं में केस दर्ज हुआ है, उनके मुताबिक बृजभूषण सिंह को पांच साल की सजा हो सकती है.

चार्जशीट में बृजभूषण का भी पक्ष रखा गया है, जिसके मुताबिक दिल्ली पुलिस से हुई पूछताछ में उन्होंने उनके ऊपर लगे सभी आरोपों को नकारा है. यहां तक कि उन्होंने कहा कि वह कभी पहलवानों ने नहीं मिले हैं और उनके पास किसी का मोबाइल नंबर भी नहीं है. दूसरी ओर पहलावानों ने पुलिस के सामने कुल 15 मामलों का जिक्र किया है, जिसमें गलत तरीके से छूने, पीछा करने से जुड़ी बातें कही गई हैं.

चार्जशीट में हैरान करने वाली बातें

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में दाखिल चार्जशीट में महिला पहलवानों के बयान भी छापे गए हैं. इनमें से एक महिला पहलवान ने बृजभूषण सिंह द्वारा किए गए उत्पीड़न की कहानी बताई है. महिला पहलवान के मुताबिक, मैं एक बार होटल में डिनर के लिए गई थी जहां उन्होंने मुझे अपनी डिनर टेबल पर बुलाया. उन्होंने मेरे सीने पर हाथ लगाया और फिर मेरे पेट पर हाथ किया, ऐसा 3-4 बार हुआ. एक बार WFI के ऑफिस में भी मुझे गलत तरीके से छुआ और अपना हाथ मेरे सीने से लेते हुए पेट तक ले गया.

आपको बता दें कि इस साल के शुरुआत में बृजभूषण सिंह के खिलाफ कई पहलवानों ने जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन शुरू किया था. विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत दर्जनों पहलवान धरने पर बैठे थे और बृजभूषण सिंह को WFI के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग कर रहे थे. इसी के बाद धीरे-धीरे यौन शोषण से जुड़े मामले सामने आए और फिर सर्वोच्च अदालत के दखल के बाद केस दर्ज हुआ और अब चार्जशीट दाखिल की गई है.

लंबे प्रदर्शन और हंगामे के बाद भी बृजभूषण सिंह को भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से नहीं हटाया गया है, उन्होंने इस दौरान लगातार आक्रामक बयान दिए हैं और सभी आरोपों को निराधार बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *