बेस्ट हैं राजधानी की ये जगहें, समय की भी नहीं होगी बर्बादी

Delhi: कम बजट वाले घुमक्कड़ों के लिए बेस्ट हैं राजधानी की ये जगहें, समय की भी नहीं होगी बर्बादी …
देश की राजधानी दिल्ली को दिलवालों का शहर कहा जाता है। यहां ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग यहां आते हैं। सर्दी का मौसम हो या फिर गर्मी, बरसता। आप किसी भी मौसम में इन जगहों पर जाकर मौज-मस्ती कर सकते हैं। अगर आप घूमने के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं या फिर दिल्ली आने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको यहां घूमने के लिए कुछ प्रमुख स्थानों के बारे में बताएंगे। यकीन मानिए इस लिस्ट में हमने उन जगहों को शामिल किया है, जहां जाकर आपका दिन बन जाएगा। खास बात यह है कि इन जगहों पर जाने के लिए ना तो आपका ज्यादा पैसा खर्च होगा और ना ही समय। आप वहां फैमिली के साथ जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं।
These are the best places to visit in Delhi on a low budget

2 of 5

लाल किला का दीदार करें
लाल किला देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फेमस है। यह अपनी शान और खूबसूरती की वजह से पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता रहा है। लाल किले को मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाया था। पहले ये किला सफेद रंग था, बाद में लाल रंग का हो गया। लाल किला का असली नाम ‘किला-ए-मुबारक’ है। जब आगरा से दिल्ली राजधानी स्थानांतरित करनी थी, तब यहां लाल किले का निर्माण हुआ। दिल्ली के पांचवे मुगल शासक शाहजहां ने लाल किले का निर्माण करवाया था और यही से शाहजहां दिल्ली पर शासन भी किया था। अंग्रेज इसे रेड फोर्ट कहते हैं। इस किले को बनने में दस साल लगे थे। अगर आप लाल किला घूमने जा रहे हैं तो 80 रुपये का टिकट वयस्क और बच्चों का तीस रुपये का टिकट मिलेगा।
पुराना किला घूम सकते हैं
पुराना किला दिल्ली के चिड़ियाघर के पास में है। किले के अंदर तलाकी दरवाजा, बड़ा दरवाजा, शेहशाह की मस्जिद व शेर मंडल स्थित है। दिल्ली में पुराने किले का निर्माण शेहशाह सूरी ने कराया था। लेकिन बाद में यहां मुगल सम्राट हुमायूं रहाने लगे थे। हुमायूं का निधन भी इसी किले की एक प्राचीन इमारत की सीढ़ियों से फिसल कर हुआ था। पुराने किले का टिकट 25 रुपये का है और अगर आप संग्रहालय भी देखना चाहते हैं तो 30 रुपये का टिकट लेना होगा।
देखने लायक है हुमायूं का मकबरा
हुमायूं की पत्नी हाजी बेगम ने मुगल सम्राट के निधन के बाद यह इमारत बनवाई थी। हुमायूं का मकबरा लाल पत्थर व संगमरमर के संगम से बना है। यहां पर हुमायूं के साथ ही कुछ अन्य मुगल सदस्यों की समाधि भी बनी है। यहां ऊंची पथरीली सीढ़ियां, कलात्मक दरवाजे प्राचीनता का बेहतरीन प्रदर्शन करता है।
कुतुबमीनार की गिनती दुनिया की सबसे लंबी इमारतों में होती है। दिल्ली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में कुतुब मीनार का नाम शामिल है। कुतुब मीनार देश की सबसे ऊंची मीनार में से एक है। कुतुब मीनार की कुल ऊंचाई 72.5 मीटर है। यह पांच मंजिला इमारत है, जिसमें भारतीय वास्तुकला का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। कुतुब मीनार की टिकट लगभग 30 रुपये है। यह दक्षिण दिल्ली के महरौली में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *