भोपाल : नर्मदापुरम से आ रही अवैध रेत ..!

नर्मदापुरम से आ रही अवैध रेत, ग्यारह मील पर लग रहे रेत के ढेर, रोक का नहीं कोई असर

– ग्यारह मील पर दो से तीन जगह अनुमित, रेत के ढेर लगे हैं अनगिनत, स्टॉक के नाम पर चल रहा रेत का अवैध कारोबार

– सीहाेर और रायसेन से आ रही महंगी रेत, 700 घन फीट रेत का डंपर अब पड़ रहा 29 से 31 हजार रुपए तक पहुंचा।

नर्मदापुरम से आ रही अवैध रेत, ग्यारह मील पर लग रहे रेत के ढेर, रोक का नहीं कोई असर
भोपाल. एनजीटी की रोक के बाद भी नर्मदापुरम से लगातार अवैध रेत भोपाल लाई जा रही है। यहां ग्यारह मील पर बारह चका डंपर सुबह खाली होते हैं और चले जाते हैं। ज्यादातर वाहन ओवरलोड रेत ला रहे हैं। खनिज विभाग जांच करे तो रॉयल्टी की हकीकत भी सामने आ जाए। क्योंकि काफी डंपरों के पास रॉयल्टी रसीद ही नहीं रहती, सेटिंग से रेत आती है। स्टॉक की आड़ में ये चोरी हो रही है। इधर रायसेन और सीहोर से भी ओवरलोड रेत आ रही है, जिसके मुंह मांगे दाम जनता चुका रही है। जानकारों की मानें तो इस समय रेत अब तक की सबसे महंगी बिक रही है।
स्थिति ये है कि 700 घन फीट रेत का डंपर 29 से 32 हजार रुपए का पड़ रहा है। इसकी रॉयल्टी 18 हजार 600 रुपए कट रही है। वहीं एक हजार घन फीट रेत का डंपर 39 से 41 हजार रुपए का। कुछ माफियाओं ने बरसात में महंगी रेत बेचने के लिए 11 मील पर रेत के ढेर लगा लिए थे। खेतों में ऊंचे-ऊंचे रेत के ढेर लगे हैं। जिनको अब ट्रॉलियों में भरकर मुंह मांगे दाम में बेचा जा रहा है। जबकि खनिज विभाग ने इस क्षेत्र में दो जगह ही रेट के ढेर लगाने की अनुमति जारी की है।
नो एंट्री के बाद रोजाना आते हैं करीब 300 डंपर रेत
नर्मदापुरम में लंबे समय से रेत के ठेकों का विवाद चला आ रहा था। इस कारण खदानों से रेत आना बंद थी, लेकिन अवैध खनन लगातार हो रहा था। अब एनजीटी की रोक लग गई तब भी निमसाडिय़ा रेत खदान पर अवैध उत्खनन नहीं रुक रहा है। रविवार-सोमवार की रात जेसीबी से अवैध उत्खनन के वीडियो वायरल होने के बाद वहां कई वाहन पकड़े गए हैं। इधर रायसेन और सीहोर में दो बड़े ठेकेदारों का आपसी प्रतिस्पर्धा जोरों पर है। इसका असर आम आदमी पर पड़ रहा है, उसे रेत महंगी मिल रही है। जिम्मेदारों ने भी इस तरफ से आंखें मूंद रखी हैं। पहले तवा का डंपर जिस रेट में पड़ता था, उससे पांच से सात हजार ज्यादा में सीहोर की रेत मिल रही है। भोपाल में प्रतिदिन रात को नो एंट्री खुलने के बाद करीब 300 डंपर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *