इंदौर : सड़कों-गलियों में रेहड़ी…. फुटपाथ पर चाट ठेला के 1500, पानी-पूरी 300, रेहड़ी के 700 रुपए

सड़कों-गलियों में रेहड़ी-पटरी और ठेले लगाने के रेट तय:फुटपाथ पर चाट ठेला के 1500, पानी-पूरी 300, रेहड़ी के 700 रुपए

……. ने क्षेत्र की सड़कों पर व्यापार करने वाले लोगों से बात कर ठिए के पैसे और वसूली करने वालों के नाम पता किए। क्षेत्र के व्यापारियों का कहना है राजबाड़ा से जुड़े 13 बाजारों में ऐसे 500 से अधिक ठिए हैं, जिनके नाम पर हर दिन करीब पांच लाख रुपए की वसूली की जाती है। आपराधिक किस्म के लोगों के अलावा इन पैसों का कुछ हिस्सा नगर निगम की रिमूवल टीम के लोगों को भी दिया जाता है।

गोपाल मंदिर हेरिटेज मार्केट के पीछे 700 रुपए में ठिया

पीपली बाजार, जबरेश्वर महादेव मंदिर वाली गली, हेरिटेज मार्केट के पीछे, गोपाल मंदिर वाली सड़क, शिवविलास पैलेस से जुड़ी गलियां, इमामबाड़ा के पास की गली, अटाला मार्केट सहित आसपास के बाजारों में ये ठिए दिए जाते हैं। पीपली बाजार में चाट का स्टॉल लगाने के 1500 रुपए रोज लिए जाते हैं। पानी-पूरी ठेले के 300 रुपए। जैन मंदिर वाले क्षेत्र में डलिया में सामान बेचने के भी 300 रुपए रोज हैं। गोपाल मंदिर से लगे हेरिटेज मार्केट के पीछे वाले हिस्से में रेहड़ी लगाने के 700 रुपए लिए जा रहे हैं। (नोट : भास्कर के पास रेहड़ी वालों से बातचीत की रिकॉर्डिंग मौजूद है)

50 से अधिक दुकानदारों ने किराए पर दिए फुटपाथ

ऐसा नहीं है कि सिर्फ आपराधिक किस्म के लोग ही फुटपाथ पर रेहड़िया-ठेले लगवा रहे हैं। जबरेश्वर महादेव मंदिर वाली गली, प्रिंस यशवंत रोड, शिवविलास पैसे के आसपास, निहालपुरा, आड़ा बाजार सहित पीपली बाजार में 50 से अधिक व्यापारियों ने अपनी दुकान के आगे के फुटपाथ 500 से 1500 रुपए रोज में किराए पर दे रखे हैं। कुछ लोगों ने अपनी दुकान बहार लगाकर अंदर का हिस्सा बड़े किराए पर दे रखा है। कपड़े की दुकानों के बाहर चकरे लगाकर व्यापार करने वालों को यही दुकानदार जगह देते हैं।

सराफा बाजार में भी लग रहीं टेबलें

सराफा बाजार की मुख्य सड़क पर भी करीब 15 दुकानों के बाहर फुटपाथ पर टेबलें लगाकर सामान बेचा जा रहा है। इमामबाड़ा से सराफा की ओर जाने वाले रास्ते पर खाने-पीने की दुकान वालों ने दुकान के आगे ठिए दिए हैं, जिससे दिनभर जाम लगा रहता है।

ये लोग ठिए देकर करते हैं वसूली

रेहड़ी व पटरी वालों से बातचीत में ठिए और पैसे वसूलने वालों में बाबू भाई, संतोष, कमल, इलियास, यूसुफ, सुमित, डब्बू, टप्पू, खलीफा, राजकुमारी, रानी, आशा, जीतू, गोपाल, नंदू, शानू, राहुल के नाम आए हैं।

आरोपी को छोड़ा, ADCP से मिलेंगे व्यापारी

6 अगस्त को सराफा थाने के सामने व्यापारी की दुकान में घुसकर जान से मारने की धमकी मिली थी। इसमें आरोपियों की शिनाख्त किए बिना थाने से छोड़ दिया। इसके विरोध में गुरुवार को 13 बाजारों के व्यापारिक एसोसिएशन दोपहर 12 बजे एडिशनल डीसीपी अभिनय विश्वकर्मा से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *