ग्वालियर : बैजाताल के सामने बनी अवैध चौपाटी, जमीन तक नहीं करा पा रहा है खाली !

अफसर सख्त एक्शन लेने के मूड में नहीं:निगम को जहां बनाना था फूड जोन, वहां अवैध चौपाटी, जमीन तक नहीं करा पा रहा है खाली

बैजाताल के सामने बनी चौपाटी पर खड़े हाथठेला और पसरा अंधेरा …

विवादों के स्थल बनती जा रहीं ‘फ्री’ की चौपाटी पर नगर निगम के अफसर सख्त एक्शन लेने के मूड में नहीं है। यहीं कारण है कि दो महीने पहले बैजाताल के पास 10 हजार वर्गफीट का एरिया ठेके पर दे दिया गया। अभी तक निगम के जिम्मेदार उक्त जगह को खाली नहीं करा सके। जबकि निगम को यहां से दो लाख रुपए (जीएसटी) महीना किराया मिलना है।

फ्री की चौपाटी भी अब माधव नगर गेट के बगल में खाली पड़ी भूमि पर भी लगने लगी है। यहां पर व्यस्त टाइम में ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न हो रही है। शहर में दिनों-दिन ठेले-गुमटी और पुराने वाहनों पर दुकान लगाकर व्यापार करने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। यह आंकड़ा गुमटी, हॉकर्स और ठेले वालों को मिलाकर 25 हजार के पार पहुंच चुका है।

खतरा इसलिए… क्याेंकि इन अवैध चौपाटी पर हुए विवाद, चाकूबाजी में एक मरा, दो घायल

  • बैजाताल: यहां शौचालय के पास 10 हजार वर्गफीट भूमि है। 2 साल से अवैध फूड जोन बनाकर ठेले वाले कब्जा किए हैं। निगम ने उक्त स्थल को 1.65 रुपए महीना जीएसटी सहित 2 लाख रुपए पर दिया है, लेकिन यहां पर लगे 25-30 ठेले हटने को तैयार नहीं है। 2 दिन पहले मदाखलत अमला गया, लेकिन सख्त कार्रवाई नहीं की। अवैध हॉकर्स इस संबंध में आयुक्त से भी मिले।
  • माधव नगर: यहां गेट के पास अब अवैध चौपाटी बन गई है। यहां शाम को ग्राहकों के वाहन खड़े होने पर सड़क से निकलने वालों को दिक्कत होती है।
  • मयूर मार्केट: सुरेश नगर के पेट्रोल पंप के पास फुटपाथ को अवैध हॉकर्स ने घेर लिया है। यहां 10-15 ठेले वाले खान-पान के आइटम बेचते है। शाम के समय यहां मार्ग पर वाहन खड़े होने से जाम जैसे हालात बनते-बिगड़ते रहते हैं।
  • कटोराताल: इस अवैध चौपाटी पर इसी माह चाकूबाजी की घटना हो चुकी है। इसमें एक युवक की हत्या हो चुकी और दो लोग घायल हो गए। कुछ दिन सख्ती कर अ‍वैध चौपाटी को बंद कर दिया गया, लेकिन अब फिर दुकानें खुलने लगी हैं।
  • तानसेन नगर चौराहा: यहां फुटपाथ चौपाटी के रूप में तब्दील हो चुका है। यहां भी कई बार छिटपुट घटनाएं हो चुकी है। शाम को सड़क पर जाम होता रहता है।

जल्दी कराएंगे बैजाताल को खाली फूडजोन की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे

बैजाताल पर जहां अवैध चौपाटी लग रही है उसे जल्द ही खाली कराया जाएगा। यहां फूडजोन का काम तेजी से शुरू कराया जाएगा। शहर में जहां भी अवैध चौपाटी में हाथ ठेले लग रहे हैं उन्हें आसपास के हॉकर्स जोन में शिफ्ट कराया जाएगा।
 आयुक्त नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *