इस जेल में कभी बंद थे दुनिया के सबसे खतरनाक कैदी !

इस जेल में कभी बंद थे दुनिया के सबसे खतरनाक कैदी, एक बवंडर ने सबकुछ कर दिया बर्बाद, अब मजे के लिए जाते हैं लोग
जब कभी जेल की बात उठती है तो खतरनाक कैदियों का ख्याल मन में उठने लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, दुनिया में एक जेल ऐसी भी है जहां अब लोग केवल मजे के लिए घूमने जाते हैं. भले ही आपको ये बात सुनने में अजीब लग रही हो लेकिन ये बिल्कुल सच है
इस जेल में कभी बंद थे दुनिया के सबसे खतरनाक कैदी, एक बवंडर ने सबकुछ कर दिया बर्बाद, अब मजे के लिए जाते हैं लोग

Prison

दुनिया में कैदियों को रखने के लिए एक से बढ़कर एक जेलों का निर्माण किया गया है। इनमें कई जेलें बेहद खतरनाक हैं जिनके बारे में जानकर आपकी रूह कांप जाएगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जेल की कहानी बताने जा रहे हैं जो अब पर्यटकों के लिए फेवरेट बन चुका है. हालांकि ये शुरू से ऐसा नहीं था. यहां कभी खतरनाक कैदी रहा करते थे? अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि फिर ऐसा यहां क्या हुआ कि सबकुछ एकदम से बदल गया.

समय के साथ चीजें बदलती गई और लेकिन इस जेल का रखरखाव उस तरीके से नहीं जैसे होना चाहिए था और लगभग 94 सालों बाद 1992 में बंद कर दी गई और इसे खाली छोड़ दिया गया. इसके अलावा साल 2020 में जब यहां ईएफ3 बवंडर आया तो सबकुछ बर्बाद हो गया.

बताया जा रहा है कि यहां पत्थर की दीवार का 40 गज का हिस्सा और कई बिजली के खंभे गिर गए थे. जिससे जेल परिसर की लेकिन राहत की बात ये हैं कि किसी को कोई चोट नहीं आई. आजकल जेल की हालत के कारण इसका उपयोग केवल बाहरी दृश्यों के लिए ही किया जा सकता है. इसके अलावा यहां आज के समय में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. बता दें कि यहां मशहूर गायक जॉनी कैश ने साल 1968 में कैदियों के लिए शो किया था और साल 1976 में ए कॉन्सर्ट: बिहाइंड प्रिज़न वॉल्स नाम का एक लाइव एल्बम भी यही से रिकॉर्ड किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *