नोएडा : सजा दिलवाने में पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में अव्वल !

सजा दिलवाने में पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में अव्वल
3 महीनों में 426 मामलों में दिलवाई गई सजा, विशेष सेल का किया गया है गठन

शासन की प्राथमिकताओं में से एक अपराधियों को सजा दिलाना है। इसी को लेकर 01.07.2023 से प्रदेशव्यापी “ऑपरेशन कन्विक्शन” अभियान पुलिस महानिदेशक द्वारा चलाया जा रहा है। इसके क्रम में पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर लक्ष्मी सिंह के द्वारा अपराधियों को कठोर सजा दिलाने के लिए मुख्यालय स्तर पर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय के निर्देशन में एक विशेष सेल का गठन किया गया है।

इसका कार्य सभी प्रकार के अभियोगों में मुकदमो का चिन्हीकरण कर, प्रभावी पैरवी कर अपराधियों को समयबद्ध सजा दिलाना है। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर प्रत्येक जोन में जोनल पुलिस उपायुक्त के अधीन एक अभियोजन/ मॉनिटरिंग सेल की स्थापना की गई, जो अपने जोन के अन्तर्गत समस्त अभियोगों की पैरवी के लिए उत्तरदायी बनाया गया। थानास्तर पर प्रत्येक थाने में अभियोजन सेल का गठन किया गया, जो प्रतिदिन गवाहों की उपस्थित, गवाहों के ब्यान कराये जाने हेतु उत्तरदायी बनाया गया।

पोर्टल पर किया जा रहा अपलोड
इस विशेष गठन के बाद स्थानीय पुलिस/पब्लिक के गवाहों की शत-प्रतिशत उपस्थिति माननीय न्यायालय में सुनिश्चित की गई। इसके परिणाम स्वरुप जनपद गौतमबुद्धनगर में दिनांक 01.07.2023 से अब तक कुल 426 अभियोगो में अभियुक्तगण को सजा दिलायी जा चुकी है, जिसमें शासन के चिन्हित माफिया, सनसनीखेज अपराध, पाक्सो एक्ट के तहत विशिष्ठ मामलों के अभियुक्तों को सजा दिलाई गई। सजा से सम्बन्धित समस्त विवरण को ऑपरेशन कन्विक्शन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। प्रदेश के समस्त जनपदों में ऑपरेशन कन्विक्शन के मामले में जनपद गौतमबुद्धनगर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *