भिंड की 5 विधानसभा सीटों पर 12.85 लाख मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

भिंड की 5 विधानसभा सीटों पर चुने जाएंगे MLA:17 नवंबर को होगा मतदान, 12.85 लाख मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो चुकी है। भिंड जिले की भिंड सदर, गोहद, लहार, मेहगांव और अटेर विधानसभा सीट पर बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य दलों के उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरेंगे। इन पांचों विधानसभा क्षेत्र में उतरने वाले उम्मीदवारों का चयन जिले के 12 लाख 85 हजार से अधिक मतदाता करेंगे।

निर्वाचन आयोग ने सोमवार की सुबह विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की। 17 नवंबर को मतदान किया जाएगा। 3 दिसंबर को मतों की गणना होगी। बताना उचित होगा कि वर्तमान में भिंड जिले में अटेर, मेहगांव और भिंड विधानसभा पर बीजेपी के विधायक है। वहीं लहार और गोहद में कांग्रेस के विधायक है। चुनावी घोषणा से पहले बीजेपी ने गोहद से लाल सिंह आर्य और लहार से अम्बरीष शर्मा को उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतार दिया है।

बीजेपी के दो उम्मीदवार घोषित

गोहद विधानसभा में वर्ष 2018 में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रणवीर जाटव और बीजेपी के उम्मीदवार लालसिंह आर्य आमने सामने थे। मतदाताओं ने बीजेपी के प्रत्याशी लालसिंह आर्य को नकारते हुए रणवीर जाटव को 23 हजार से ज्यादा मतों से जिताया था। इसके बाद राजनीतिक उठा-पटक हुई और रणवीर जाटव भी बीजेपी में चले गए। इसके बाद वर्ष 2020 के उप चुनाव में बीजेपी ने रणवीर जाटव को प्रत्याशी बनाया और कांग्रेस ने मेवाराम जाटव को उतारा। उप चुनाव में रणवीर जाटव को हार मिली।

इधर लहार विधानसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह सात से विधायक है। इस बार फिर से वे चुनावी मैदान में आएंगे। इधर बीजेपी ने अम्बरीष शर्मा को उम्मीदवार बना दिया। अम्बरीष अब तक दो बार मैदान में आ चुके है। पहला चुनाव 2003 में बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था, वे चुनाव हार गए थे। वर्ष 2018 में रसाल सिंह को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था। वहीं अम्बरीश शर्मा बीएसपी से टिकट लेकर उतरे थे। इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ गोविंद सिंह को 62 हजार से अधिक मत मिले थे। वहीं बीजेपी के उम्मीदवार रसाल सिंह को 53 हजार से अधिक एवं अम्बरीष शर्मा को 31हजार से अधिक मत मिले थे। इस चुनाव में डॉ गोविंद सिंह साढ़े नौ हजार मतों से विजयी हुए थे।

भिंड,अटेर और मेहगांव में ​​​​​​​बी​​​​​​जेपी ​​​​​​​के ​​​​​​​विधायक

भिंड विधानसभा, अटेर ओर मेहगांव में बीजेपी और कांग्रेस में प्रत्याशियों के बीच रसाकस्सी चल रही है। भिंड विधानसभा में वर्ष 2018 में बीएसपी से संजीव सिंह कुशवाह मैदान में थे। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी चौधरी राकेश सिंह को परास्त किया था। बीएसपी प्रत्याशी संजीव सिंह कुशवाह करीब 38 हजार वोटों से विजयी हुए थे। बाद में संजीव सिंह कुशवाह बीजेपी में शामिल हो गए। अब ​​​​​​​वेपार्टी द्वारा टिकट मिलने पर चुनाव में उतरने की तैयारी में है।

इसी तरह से मेहगांव विधानसभा चुनाव में वर्ष 2018 में कांग्रेस के प्रत्याशी ओपीएस भदौरिया उतारा थे। इस चुनाव में ओपीएस ने बीजेपी प्रत्याशी राकेश शुक्ला से 25 हजार मतों से हराकर विजयी प्राप्त की थी। इसके बाद राजनीति बदलाव के चलते ओपीएस भदौरिया बीजेपी में चले गए। उप चुनाव में बीजेपी ने ओपीएस को मैदान में उतारा। इधर कांग्रेस हेमंत कटारे को अटेर से लेकर आई। हेमंत के बीजेपी को अच्छी टक्कर दी। परंतु जीत ओपीएस भदौरिया के खाते में रही थी। ओपीएस भदौरिया ​​​​​​​प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री है।

वर्ष 2018 के चुनाव में अटेर विधानसभा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी हेमंत कटारे और बीजेपी की ओर से डाॅ अरविंद सिंह भदौरिया मैदान में थे। इस चुनाव में बीएसपी के प्रत्याशी संजीव बघेल थे। इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी भदौरिया ने कांग्रेस प्रत्याशी कटारे को करीब पांच हजार वोटों से परास्त किया था। इस चुनाव में बीएसपी प्रत्याशी ने 16 हजार से ज्यादा मत लेकर कांग्रेस का नुकसान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *