मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव में पिछली बार इन्हें मिली थी सबसे ज्यादा वोटों से जीत

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव में पिछली बार इन्हें मिली थी सबसे ज्यादा वोटों से जीत
Election News: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब यहां चुनाव नतीजों को लेकर अटकलों का बाजार भी गर्म होने लगा है.
Madhya Pradesh Assembly Election 2023: पांच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अब चुनाव प्रचार का दौर शुरू हो गया है. इन राज्यों में सभी राजनीतिक दलों ने जीत के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है. हर कोई जीत की उम्मीद लिए जनता के सामने वादों की झड़ी लगा रहे हैं. जीत-हार का फैसला 3 दिसंबर को होगा.

पर चुनावी मैदान में उतरने से पहले सभी दल पिछले चुनाव के प्रदर्शन, जीत-हार के अंतर को जरूर चेक कर रहे हैं, ताकि वो उसी हिसाब से रणनीति बना सकें. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के उन उम्मीदवारों के बारे में जिन्हें सबसे ज्यादा वोटों से जीत मिली थी.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018

बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोट से जीतने का रिकॉर्ड इंदौर-2 सीट से चुनाव लड़े रमेश मैंदोला ने बनाया था. BJP के रमेश मेंदोला ने कांग्रेस के उम्मीदवार को करीब 71 हजार वोटों से हराया था. खास बात ये है कि मैंदोला ने साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भी सबसे ज्यादा वोटों से जीतने का रिकॉर्ड बनाया था.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018

2018 में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की थी. विधानसभा की 90 सीटों में से 67 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. यही नहीं, सबसे ज्यादा वोटों से जीतने का रिकॉर्ड भी कांग्रेस के प्रत्याशी के नाम गया था. 2018 में वर्धा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद अकबर ने बीजेपी के प्रत्याशी को सबसे ज्यादा 59,284 वोटों से हराया था. बड़े अंतर से जीत के मामले में दूसरे नंबर पर भी कांग्रेस के ही उम्मीदवार रहे. राजिम से अमितेश शुक्ला ने तब 58,132 मतों से जीत हासिल की थी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में भारतीय जनता पार्टी बेशक सत्ता से बाहर हो गई थी, लेकिन सबसे ज्यादा वोटों से जीतने का रिकॉर्ड बीजेपी के उम्मीदवार ने ही बनाया था. तब बीजेपी के कैलाश चंद्र मेघवाल ने शाहपुरा भीलवाड़ा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार को रिकॉर्ड 74542 वोटों से हराया था. यहां सबसे ज्यादा वोटों से जीत के मामले में दूसरे नंबर पर कांग्रेस के पृथ्वीराज थे, जिन्होंने बीजेपी प्रत्याशी को 73306 वोटों से मात दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *