दुनिया के टॉप 250 मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में शामिल हैं 10 इंडियन इंस्टिट्यूट्स !

दुनिया के टॉप 250 मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में शामिल हैं 10 इंडियन इंस्टिट्यूट्स, टॉप 60 में IIM बेंगलुरु और IIM अहमदाबाद

वहीं, कैलिफोर्निया स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस (GSB ) QS वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर है। दूसरे और तीसरे नंबर पर द व्हार्टन स्कूल और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल हैं।

  

1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु ((IIM-B)
IIM बेंगलुरु देश में मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए बेस्ट इंस्टिट्यूट है। इसके अलावा एशिया में फुल टाइम MBA प्रोग्राम के लिए ये 8वां बेस्ट इंस्टिट्यूट है। वहीं, एम्पलॉएबिलिटी यानी कोर्स के बाद नौकरी के लिए हायर किए जाने के लिए IIM बेंगलुरु दुनिया के टॉप 50 इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट में 39वें नंबर पर है और एशिया में चौथे नंबर पर। ROI यानी रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट के लिए IIM बेंगलुरु टॉप 50 इंस्टिट्यूट्स में 31वें नंबर पर है और इस लिस्ट में शामिल होने वाला इकलौता IIM है। थॉट लीडरशिप में इंस्टिट्यूट की ग्लोबल रैंकिंग 57 है। एलुमनी आउटकम में भी ये इंस्टिट्यूट 10वें नंबर पर है।

कोर्सेज: IIM बेंगलुरु में पांच साल के लिए फुल टाइम PhD प्रोग्राम, दो साल का फुल टाइम MBA, MBA(BA), एक साल का फुल टाइम MBA, वर्किंग प्रोफेशन्ल्स के लिए दो सालों का फुल टाइम MBA, पब्लिक पॉलिसी और मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के अलावा सर्टिफिकेट कोर्स भी किए जा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा एडमिशन: IIM बेंगलुरु में किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के बाद CAT एग्जाम क्वालिफाई कर एडमिशन ले सकते हैं। एग्जाम के बाद पर्सनल इंटरव्यू और रिटन एबिलिटी टेस्ट (WAT) क्वालिफाई करना भी जरूरी है। वहीं, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स इंस्टिट्यूट में GMAT या GRE जैसे एग्जाम पास कर एडमिशन ले सकते हैं। इन प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए के लिए 2 से 5 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए MBA ग्रेजुएट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।

IIM बेंगलुरु की स्थापना 1973 में हुई थी। IIM कलकत्ता और IIM अहमदाबाद के बाद ये IIM एक्ट ऑफ 2017 के अंडर बनने वाला ये देश का तीसरा IIM है। इंस्टिट्यूट का कैंपस 100 एकड़ के एरिया में बसा हुआ है।
IIM बेंगलुरु की स्थापना 1973 में हुई थी। IIM कलकत्ता और IIM अहमदाबाद के बाद ये IIM एक्ट ऑफ 2017 के अंडर बनने वाला ये देश का तीसरा IIM है। इंस्टिट्यूट का कैंपस 100 एकड़ के एरिया में बसा हुआ है।

2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIMA)
IIM अहमदाबाद देश में टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। ग्लोबली IIMA की रैंकिंग एंटरप्रेन्योरशिप और एलुमनी आउटकम में एशिया में टॉप 50 में 33वें नंबर पर है। IIMA का देश में बिजनेस आउटकम में देश को सबसे ज्यादा CEO देने वाला इंस्टिट्यूट भी है। इसके लावा चार RBI गवर्नर IIMA से जुड़े रहे हैं। तीन फैकल्टी के तौर पर और एक (रघुराम राजन) स्टूडेंट के तौर पर।

कोर्सेज: IIM अहमदाबाद में पांच साल के लिए फुल टाइम PhD प्रोग्राम, दो साल का फुल टाइम MBA,

एग्रीकल्चर और बिजनेस मैनेजमेंट में दो सालों का MBA-FBM, 1 साल का फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम फॉर एग्जीक्यूटिव (MBA-PGPX), ऑनलाइन MBA और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स किए जा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा एडमिशन: IIM अहमदाबाद में किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के बाद CAT एग्जाम क्वालिफाई कर एडमिशन ले सकते हैं। एग्जाम के बाद पर्सनल इंटरव्यू और एनालिटिकल राइटिंग टेस्ट (WAT) क्वालिफाई करना भी जरूरी है। वहीं, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स इंस्टिट्यूट में GMAT या GRE जैसे एग्जाम पास कर एडमिशन ले सकते हैं। इन प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए के लिए 2 से 5 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए MBA ग्रेजुएट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।

IIM अहमदाबाद की स्थापना 1961 में हुई थी। 2017 में केंद्र सरकार ने इंस्टिट्यूट को नेशनल इंपोर्टेंस इंस्टिट्यूट का दर्जा भी दिया।
IIM अहमदाबाद की स्थापना 1961 में हुई थी। 2017 में केंद्र सरकार ने इंस्टिट्यूट को नेशनल इंपोर्टेंस इंस्टिट्यूट का दर्जा भी दिया।

3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता (IIMC)
देश में टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट में IIMC तीसरे नंबर पर है। एम्पलॉएबिलिटी यानी कोर्स के बाद नौकरी के लिए हायर किए जाने के लिए IIM कोलकाता दुनिया के टॉप 50 इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट में 46वें नंबर पर है। इसके अलावा IIMC बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम में देश में 100 बेस्ट इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट में 61-70 रैंक बैंड में है।

कोर्सेज: IIM कोलकाता में पांच साल के लिए फुल टाइम PhD प्रोग्राम, दो साल का फुल टाइम MBA,

दो सालों का MBA-Ex यानी MBA फॉर एग्जीक्यूटिव, 1 साल का फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम फॉर एग्जीक्यूटिव इन विजिनरी लीडरशिप इन मैनुफैक्चरिंग, ऑनलाइन MBA और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स किए जा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा एडमिशन: IIM कोलकाता में किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के बाद CAT एग्जाम क्वालिफाई कर एडमिशन ले सकते हैं। एग्जाम के बाद पर्सनल इंटरव्यू और रिटन एबिलिटी टेस्ट (WAT) क्वालिफाई करना भी जरूरी है। वहीं, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स इंस्टिट्यूट में GMAT या GRE जैसे एग्जाम पास कर एडमिशन ले सकते हैं। इन प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए के लिए 2 से 5 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए MBA ग्रेजुएट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।

देश के टॉप तीन बिजनेस स्कूलों में IIM कलकत्ता को सबसे पहले ट्रिपल क्राउन एक्रेडीशन मिली। इंस्टिट्यूट का कैंपस 135 एकड़ के एरिया में है।
देश के टॉप तीन बिजनेस स्कूलों में IIM कलकत्ता को सबसे पहले ट्रिपल क्राउन एक्रेडीशन मिली। इंस्टिट्यूट का कैंपस 135 एकड़ के एरिया में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *