दिल्ली में ‘मौत का खेल : हर मरीज के बिल पर 35% देने की थी डील …चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली में ‘मौत का खेल’: हर मरीज के बिल पर 35% देने की थी डील, फोनपे पर मिलती थी दलाली… चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली के पॉश इलाके ग्रेटर कैलाश-एक स्थित अग्रवाल मेडिकल सेंटर में मौत के खेल के मामले में पुलिस ने दलाल जुल्फिकार (42) को गिरफ्तार किया है। इसी ने असगर अली नामक मरीज को सेंटर में भेजा था। यहीं उसकी मौत हो गई थी। जुल्फिकार डॉ. नीरज अग्रवाल के मेडिकल सेंटर में 200 से ज्यादा मरीज भेज चुका है। पुलिस अन्य दलालों को तलाश कर रही है। वहीं, पुलिस अन्य शिकायतों पर एक से दो एफआईआर दर्ज कर सकती है।

दक्षिण जिला पुलिस उपायुक्त चंदन चौधरी ने बताया कि एसीपी नीरज टोकस और ग्रेटर कैलाश थानाध्यक्ष अजीत सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर प्रेम सिंह, एसआई अनिल कुमार, एसआई विनोद व एसआई श्रीभगवान की टीम ने जुल्फिकार को संगम विहार से गिरफ्तार किया है। लाल कुआं, प्रह्लादपुर निवासी आरोपी का संगम विहार में क्लीनिक है। इसी में वह दवा की दुकान भी चलाता था। आरोपी होम्योपैथी/एलोपैथी दवाएं बेचता था। डीफार्मा कर चुके जुल्फिकार के पास दवाओं को बेचने का वैध लाइसेंस नहीं है।
जुल्फिकार को डॉ. नीरज अग्रवाल का एक कार्ड मिला था। यह कार्ड संगम विहार में डा. अग्रवाल के लड़कों ने बांटा था। इस पर नंबर देखकर जुल्फिकार ने डॉ. नीरज से संपर्क किया और अग्रवाल मेडिकल सेंटर में मरीज भेजने की बात कही। डॉ. नीरज उसे प्रति मरीज कुल बिल राशि का 35 प्रतिशत भुगतान करने पर सहमत हो गया। जिन मरीजों को पथरी व डिलिवरी का ऑपरेशन कराना होता था उन्हें जुल्फिकार डॉ. नीरज अग्रवाल के सेंटर भेजता था।
फोनपे पर देता था कमीशन
चौधरी ने बताया कि डॉ. नीरज अग्रवाल जुल्फिकार को फोनपे पर कमीशन के पैसे देता था। यह खाता उसके मोबाइल नंबर 8882463906, बैंक ऑफ इंडिया, गोविंदपुरी शाखा, खाता नंबर 601810110003481 से जुड़ा हुआ है।
कई साल से संपर्क में था
जुल्फिकार पिछले सात-आठ वर्षो से डॉ. नीरज के संपर्क में था। जुल्फिकार ने अग्रवाल मेडिकल सेंटर में आखिरी मरीज असगर के रूप में भेजा था। इलाज के दौरान असगर की मौत हो गई थी। उसने लगभग 200 से 250 मरीजों को डिलीवरी/गर्भपात/पथरी जैसे इलाज के लिए डॉ. नीरज अग्रवाल के पास रेफर किया था। डॉ. नीरज डिलीवरी, पथरी के ऑपरेशन के लिए 15,000 से 20,000 और गर्भपात के लिए पांच से छह हजार रुपये लेता था।

यह पांचवीं गिरफ्तारी

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मामले में यह पांचवीं गिरफ्तारी है। इससे पहले थानाध्यक्ष अजीत सिंह की देखरेख में एसआई श्री भगवान व विनोद की टीम मुख्य आरोपी डॉ. नीरज अग्रवाल (एमबीबीएस), उसकी पत्नी पूजा अग्रवाल (पहले घरेलू सहायिका), महेंदर (लैब तकनीशियन) और डॉ. जसप्रीत एमबीबीएस (एमएस, सर्जन) को गिरफ्तार कर चुकी है। सभी को पुलिस पांच दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है।
डीएमसी ने सेंटर को नोटिस भेजा
दिल्ली मेडिकल काउंसिल (डीएमसी) ने अब डॉ. नीरज अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस भेजा है। डीएमसी ने नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों न आपके मेडिकल सेंटर का लाइसेंस रद्द कर दिया जाए। डीएमसी के इस नोटिस पर पुलिस अधिकारी अचंभे में हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण जिला पुलिस उपायुक्त चंदन चौधरी के ओर से डीएमसी को सेंटर का लाइसेंस रद करने के लिए लिखा था, पुलिस ने सबूत भी दिए थे। इसके बावजूद भी डीएमसी ने लाइसेंस रद्द करने की बजाय नोटिस जारी किया है।
…………………………….
न डिग्री न एक्सपीरियंस, फिर कैसे बने सर्जन, जानें दिल्ली के 4 फर्जी डॉक्टरों की Inside Story

Fake Doctors Gang Greater Kailash Delhi: दिल्ली में ग्रेटर कैलाश में एक प्राइवेट नर्सिंग होम खोलकर चार फर्जी डॉक्टर ऑपरेशन करते थे. जिसके चलते कुछ मरीजों की मौत चुकी थी.

article-main

डीएनए हिंदी: देश के ग्रामीण इलाकों में झोलाछाप डॉक्टरों की करतूत तो बहुत बार देखी होगी. जहां इलाज के नाम गरीब लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं. उनके पास न तो डिग्री होती और न ही एक्सपीरियंस. लेकिन ऐसी हरकत देश की राजधानी दिल्ली में भी हो सकती है, यह हैरान करने वाली बात है. दक्षिण दिल्ली के एक पॉश इलाके में ऐसा मेडिकल रैकेट चल रहा था, जहां खुद को डॉक्टर बताकर 4 लोग सर्जरी करते थे. पुलिस ने इन चारों को धर दबोचा है. जांच में जब उनके अपराधों की परतें खुली तो पुलिस भी दंग रह गई.

दिल्ली पुलिस को जांच में पता चला कि यह फर्जी डॉक्टर एक निजी नर्सिंग होम चला रहे थे. जिसमें गॉल ब्लैडर के मरीजों का ऑपरेशन किया जा रहा था. एक सप्ताह पहले एक मरीज की मौत हो गई थी. जिसकी वजह से फर्जी डॉक्टरों की करतूत उजागर हुई. हालांकि यह पहला मामला नहीं था. पुलिस ने बताया कि इससे पहले 10 अक्टूबर 2022 को संगम विहार में रहने वाली एक महिला ने ग्रेटर कैलाश थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. 

पुलिस को दी शिकायत में महिला ने बताया कि 19 सितंबर 2022 को पित्ताशय की पथरी (Gall Bladder) निकलवाने के लिए उन्होंने अपने पति को ग्रेटर कैलाश के अग्रवाल मेडिकल सेंटर, जीके-1 में भर्ती किया था, जहां अस्पताल के निदेशक डॉक्टर नीरज अग्रवाल ने बताया कि उनके पति की सर्जरी डॉक्टर जसप्रीत सिंह करेंगे. लेकिन ऑपरेशन करने से कुछ देर पहले डॉक्टर नीरज अग्रवाल ने बताया कि डॉ. जसप्रीत दूसरी सर्जरी की वजह से नहीं आ पाए और अब उनकी सर्जरी डॉक्टर महेंद्र सिंह करेंगे.

प्रसव बिना ही मरीज की कर दी थी सर्जरी
महिला ने बताया कि इसके बाद डॉक्टर नीरज ने महेंद्र सिंह और पूजा नाम की डॉक्टर से मिलवाया. तीनों में मिलकर उनके पति की सर्जरी की. सर्जरी के बाद उन्हें ऑपरेशन थिएटर के बाहर लाया गया, जहां उसके पति दर्द से चिल्ला रहे थे. बाद में उसे सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. जांच में पता चला कि फर्जी डॉक्टरों ने प्रसव बिना ही मरीज की सर्जरी कर दी थी.

असली डॉक्टर का नाम पर हो रहा था खेल
पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि यह पूरा रैकेट असली सर्जन डॉक्टर जसप्रीत सिंह के नाम पर चल रहा था. नर्सिंग होम में कोई भी मरीज आता तो उसे ऑपरेशन के लिए बोला जाता था. मरीज दिया जाना वाला प्रस्क्रिप्शन डॉक्टर जसप्रीत के नाम पर होता था. लेकिन ऑपरेशन टेक्नीशियन महेंद्र सिंह, नीरज अग्रवाल और उनकी पत्नी पूजा अग्रवाल करती थीं. जिनके पास न तो कोई एक्सपीरियंस था और न ही डॉक्टर की डिग्री. इन तीनों के पास मेडिकल लाइन का कोई डिप्लोमा भी नहीं था. इन फर्जी डॉक्टरों के ऑपरेशन से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

फिलहाल पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने हेल्त सेंटर से भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाइयां, एक्सपायरी सर्जिकल ब्लेड, 47 चेक बुक, 56 एटीएम कार्ड समेत कई मरीजों के प्रिसक्रिप्शन बरामद किए हैं. पुलिस इस मामले की भी जांच कर रही है कि यह लोग कितने समय और कहां-कहां ऐसा रैकेट चला रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *