पर्यटकों के लिए खुलेगा टिकटोली गेट !

पर्यटकों के लिए खुलेगा टिकटोली गेट:सीएम या केंद्रीय वन मंत्री कर सकते है ओपनिंग, तैयारियां पूरी

अब सीएम या केंद्रीय वन मंत्री के श्योपुर जिले के दौरे पर आते ही यह औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी। कूनो नेशनल पार्क के अफसर वीवीआईपी के यहां आने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि उनके हाथों से इस गेट को खोला जाए।

चीतों की शिफ्टिंग के बाद बंद हुआ था गेट

बता दें कि, कूनो नेशनल पार्क के टिकटोली गेट इलाके में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के लिए क्वारैंटाइन और बड़ा बाडा बनाया गया था। जिनमें चीतों की शिफ्टिंग की गई थी। यह गेट कूनों नेशनल पार्क के अंदर जाने वाले रास्ते से नजदीक हैं। इस वजह से चीतों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस गेट को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। इस गेट के बंद रहने से श्योपुर सहित दूसरी जगह से आने वाले पर्यटकों को शिवपुरी जिले की भटनावर पुलिस चौकी के सामने होकर गुजरने वाले रास्ते से अहेरा गेट पर पहुंचना पड़ता है।

या फिर विजयपुर के अगरा इलाके से पीपलवाड़ी गेट पर पहुंचकर कूनों में प्रवेश लेना पड़ता है। इस वजह से पर्यटकों को ज्यादा दूरी तय करने के अलावा समय की बर्बादी और जानकारी के अभाव में परेशानी उठाना पड़ती है। लेकिन, अब कूनों फॉरेस्ट फेस्टिवल शुरू होने के बाद अब कभी भी टिक टोली गेट को पर्यटकों की आवाजाही के लिए खोला जा सकता है। कूनों के कर्मचारियों ने बताया कि प्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव या केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव कूनों के दौरे पर आते ही टिक टोली गेट को खोला जा सकता है। ​​​​​​​

टिकटोली गेट खोलने से बढ़ेगा रोजगार

कूनों नेशनल पार्क के मुख्य टिकटोली गेट खोले जाने से सेसईपुरा, मोरावन, टिकटोली सहित आसपास के गांव का विकास हाेगा। टेंट सिटी में आए मेहमान भी इसी रूट से टिक टोली गेट होकर कूनों के अंदर प्रवेश करेंगे। इससे यहां के दुकानदारों को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र के युवा गाइड का काम करके रोजगार भी पा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *