वेडिंग प्लान खुद करें या प्लानर से करवाएं !

वेडिंग प्लान खुद करें या प्लानर से करवाएं …
किसमें कितना खर्च, दोनों के क्या हैं फायदे और नुकसान

ऐसे में देवदूत बनकर आता है वेडिंग प्लानर, जो आपकी सारी परेशानियां, सारा टेंशन अपने सिर-माथे ले लेता है। बस इसके लिए आपको मोटा पैसा खर्च करना होता है।

अगर आप तैयार हैं तो यह वेडिंग प्लानर आपकी शादी को सपनों की शादी में बदल सकता है।

आज आपका बटुआ में बात करेंगे वेडिंग प्लानर के बारे में और जानेंगे कि-

-शादी की प्लानिंग खुद करें या वेडिंग प्लानर की मदद लें?

-किसमें कितना खर्च आता है?

-वेडिंग प्लानर के फायदे और नुकसान क्या हैं?

अपनी जमा पूंजी का 20% शादी पर खर्च कर देता है आम आदमी

Weddingplz.com की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में एक आम आदमी अपनी कुल जमा पूंजी का 20% शादी में खर्च कर डालता है। आजकल वेडिंग प्लानर हायर करने का चलन बढ़ा है तो यह खर्च कुछ और भी बढ़ सकता है।

वेडिंग प्लानर वह होता है, जो शादी की बजटिंग, प्लानिंग और सारे वेंडर्स का इंतजाम करने की जिम्मेदारी लेता है। इसे कहीं वेडिंग प्लानर तो कहीं इवेंट प्लानर भी कहा जाता है। वेडिंग प्लानर की फीस कब कम या ज्यादा हो सकती है, इसे नीचे दिए ग्राफिक से समझते हैं।

50 हजार से 10 लाख तक में वेडिंग प्लानर

दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ और इंदौर जैसे शहरों में वेडिंग प्लानर का चलन खूब है। वेबसाइट onehorizon के अनुसार देश में वेडिंग प्लानिंग का बिजनेस काफी फल-फूल रहा है। मार्केट में ढेर सारे ब्रांड और कंपनियां मौजूद हैं। आप अपनी जेब और जरूरत के हिसाब से किसी भी वेडिंग प्लानर को बुक कर सकते हैं। ये वेडिंग प्लानर 50 हजार से 25 लाख रुपए तक की रेंज में मिल सकते हैं।

आज के दौर में वेडिंग प्लानर कितने काम का हो सकता है, इसे नीचे दिए ग्राफिक से समझते हैं।

आमतौर पर तीन तरह की वेडिंग प्लानिंग सर्विसेज होती हैं। जैसेकि-

  • फुल वेडिंग प्लानिंग
  • पार्शियल वेडिंग प्लानिंग
  • वेडिंग कंसल्टेंट्स

फुल वेडिंग प्लानिंग: इस सर्विस में शादी की पूरी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर की होती है। वह आपकी चॉइस के अनुसार शादी की थीम से लेकर वेंडरों से कोऑर्डिनेशन तक सारे काम करता है। वह कोशिश करता है कि आपकी शादी आपके मन-मुताबिक हो। आप और आपका परिवार शादी को बिना किसी टेंशन के एंजॉय कर सकें।

पार्शियल वेडिंग प्लानिंग: आप चाहें तो आंशिक रूप से कुछ काम के लिए वेडिंग प्लानर की मदद ले सकते हैं। आप किसी वेडिंग प्लानर को हायर करके उनका काम बता सकते हैं। मान लीजिए, आपने शादी का वेन्यू और मेहमानों के ठहरने का इंतजाम कर लिया है। ऐसे में आप वेडिंग प्लानर को सजावट और खान-पान की व्यवस्था का जिम्मा सौंप सकते हैं।

वेडिंग कंसल्टेंट्स: इस सर्विस में वेडिंग प्लानर आपकी शादी का बजट बनाने, वेन्यू का चुनाव करने, प्री-वेडिंग और वेडिंग से जुड़ी दूसरी प्लानिंग में सलाह दे सकता है। ऐसे में वह सिर्फ कंसल्टेशन के पैसे चार्ज करेगा और शादी की पूरी व्यवस्था करने की जिम्मेदारी आपकी होगी।

आगे बढ़ने से पहले वेडिंग प्लानर हायर करने के नफा-नुकसान को नीचे दिए ग्राफिक से समझते हैं।

अब ग्राफिक के पॉइंट्स को विस्तार से समझते हैं।

शादी की तैयारियों के दौरान आपका कीमती समय बचाए

शादी के समय वेडिंग प्लानर हायर करने से आपका कीमती समय और एनर्जी बचती है क्योंकि वेडिंग प्लानर का यही बिजनेस है। यह उसके दिन-रात का काम है। आपको तो सिर्फ वेन्यू और वेंडर्स ढूंढने में ही काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

शादी की थकान और तनाव से बचाता है वेडिंग प्लानर

एक अनुभवी वेडिंग प्लानर यह सुनिश्चित करता है कि शादी आराम और शांतिपूर्ण तरीके से खुशी-खुशी निपट जाए और आपको बेवजह थकान भी न हो। इनके पास एक वेडिंग इमरजेंसी किट भी होती है, जिसमें दूल्हा-दुल्हन के लिए कुछ जरूरी आइटम्स होते हैं।

हालांकि वेडिंग प्लानर हायर करने के कुछ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं क्या।

किसी अजनबी को अपनी संवेदनशील जानकारी देना

वेडिंग प्लानर को अपनी और अपने घर के बारे में कई संवेदनशील निजी जानकारियां देनी पड़ती हैं। वो आपके घर का हरेक कोना जान जाता है।

वेडिंग प्लानर हायर करना आपकी जेब पर पड़ सकता है भारी

वेडिंग प्लानर आमतौर पर 50 हजार से 25 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं। यह आपके शादी के अन्य खर्चों से एकदम अलग है, जो आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ की तरह है। थोड़ी सी जहमत उठाई जाए और शादी के कुछ दिन पहले से तैयारियां शुरू कर दी जाएं तो इस खर्च से बचा जा सकता है।

शादी के दौरान आप बहुत सी चीजों के प्रति लापरवाह हो सकते हैं

एक बार जब आपने वेडिंग प्लानर हायर कर लिया तो आप खुद शादी की तैयारियों के प्रति लापरवाह भी हो सकते हैं। ऐसे में कुछ गड़बड़ी या बदइंतजामी होने पर शादी का मजा भी किरकिरा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *