पुलिस साथ होने के बाद भी असहाय दिखा प्रशासन ?

दो बड़ी घटनाएं:पुलिस साथ होने के बाद भी असहाय दिखा प्रशासन, वाहन व मशीनें भी जब्त नहीं कर पाए
ब्यावरा/ग्वालियर …

खनन माफिया बेखौफ; ब्यावरा में एसडीएम की टीम पर हमला, ग्वालियर में अफसरों को रॉड लेकर मारने दौड़ा

ब्यावरा : बाल-बाल बचीं नायब तहसीलदार, हमले के बाद माफिया ने पीछा भी किया, रिवॉल्वर चमकाई

मोहनपुरा डेम में अवैध उत्खनन रोकने गईं एसडीएम गीतांजलि शर्मा की टीम पर खनन माफिया ने पत्थरों-डंडों से हमला किया। हमले में नायब तहसीलदार सपना झिलोरिया बाल-बाल बचीं। हमले के बाद एसडीएम के साथ मौजूद 3 थानों की पुलिस टीम की मौजूदगी में हमलावर करीब 300 मीटर की दूरी पर खड़े रहे। टीम अवैध उत्खनन में लगी पोकलेन और ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त नहीं कर पाई।

बुधवार को अवैध उत्खनन की सूचना मिलने पर एसडीएम गीतांजलि शर्मा, नायब तहसीलदार सपना झिलोरिया, ब्यावरा सिटी, देहात और करनवास थाने की पुलिस टीम के साथ कार्रवाई करने एबी रोड ब्रिज पहुंचीं। खनन कर रहे लोगों को कार्रवाई की सूचना मिल गई थी। इससे पोकलेन और ट्रैक्टर-ट्रॉली छिपा दी गईं। एसडीएम टीम के साथ जैसे ही आगे बढ़ीं, माफिया के 20-30 लोगों ने पत्थरों से हमला कर दिया। इस दौरान 3 थानों की पुलिस टीम हमलावरों को पकड़ने की हिम्मत नहीं जुटा सकी। एसडीएम ब्यावरा गीतांजलि शर्मा का कहना है कि पुलिस से हमला करने वालों की पहचान करने के लिए कहा है। अवैध उत्खनन पर प्रशासन सख्त है।

टीम का बाइकों से पीछा किया
हमले के बाद पूर्व सरपंच संतोष कंजर एसडीएम से बात करने आया। 20 मिनट बातचीत के बाद टीम संतोष को लेकर रवाना हुई तो माफिया के लोग बाइक से पीछे लग गए। चार बाइक पर सवार लोग मोबाइल से वीडियोग्राफी करते रहे। इन्हें टोका गया तो इनमें एक ने रिवॉल्वर निकालकर चमकाई।

ग्वालियर : गोली मारने की धमकी देकर रोड पर ही रेत खाली की और डंपर भगा ले गया, पुलिस बस देखती रही

ग्वालियर में रेत माफिया की गुंडागर्दी एक बार फिर सामने आई है। बुधवार को बड़ागांव में रेत से भरे ओवरलोड डंपर पर कार्रवाई करने पहुंचे खनिज विभाग के अफसरों को डंपर मालिक कान्हा यादव रॉड लेकर मारने दौड़ा और पास खड़े पुलिस के जवान तमाशबीन बने रहे। अफसरों को राइफल से गोली मारने की धमकी देकर डराया और सड़क पर रेत खाली कर मौके से डंपर भगा ले गया। अफसर डंपर के सामने से हट गए। वरना हादसा बड़ा हो सकता था। जांच में सामने आया है कि आरोपी फर्जी नंबर लगाकर रेत से भरा ओवरलोड डंपर दौड़ा रहा था।

उसके मालिक ने असली नंबर छिपा रखा था। मुरार थाना प्रभारी मदन मोहन मालवीय ने बताया कि खनिज विभाग के अफसर राजेश कुमार की शिकायत पर कान्हा यादव के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

एसआई को धक्का दिया, भागकर बची टीम
खनिज अफसर राजेश कुमार गंगेले ने बताया कि डंपर का पीछा किया तो कई बार ऐसा लगा कि वह टक्कर मार देगा। आगे जाकर रोका तो उसका मालिक रॉड लेकर मारने दौड़ा, टीम ने भागकर जान बचाई। उसने एसआई को भी धक्का दे दिया। कान्हा अपने साथियों से घर से राइफल मंगवाकर गोली मारने की धमकी दे रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *