भदोही सपा विधायक और उनकी पत्नी पर केस दर्ज !

भदोही सपा विधायक और उनकी पत्नी पर केस दर्ज
बाल और बंधुआ श्रम की लगीं धाराएं, चार दिन पहले विधायक आवास में मिली थी नाबालिग की लाश

भदोही, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) . समाजवादी पार्टी के विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग पर कोतवाली में Friday देर रात को एक मुकदमा दर्ज हुआ है. यह मुकदमा श्रम प्रवर्तन अधिकारी जेपी सिंह ने पिछले दिनों विधायक आवास पर एक नाबालिग नौकरानी के आत्महत्या एवं एक दूसरी नाबालिग किशोरी के मिलने के मामले में दर्ज कराया गया.

सपा विधायक जाहिद बेग के मालिकाना मोहल्ले स्थित आवास पर 10 सितंबर को एक 17 साल की नाजिया ने फांसी लगा ली थी। नाजिया की मौत के बाद दूसरे दिन सपा विधायक के आवास पर श्रम परिवर्तन अधिकारी, सीडब्लूसी महिला थाना और भदोही कोतवाली ने संयुक्त छापेमारी की। छापेमारी के दौरान एक और नाबालिग लड़की मिली, जिसे टीम अपने साथ ले गई। टीम ने कोतवाली में नाबालिग का बयान दर्ज करने के बाद सीडब्लूसी न्यायालय में पेश किया। जहां पर समिति के अध्यक्ष पीसी उपाध्याय ने नाबालिग का बयान दर्ज किया और मेडिकल कराया। इसके बाद नाबालिग को प्रयागराज स्थित बाल संरक्षण भेज दिया गया।

सपा विधायक और उनकी पत्नी पर केस दर्ज

आपको बता दें की नाजिया मामदेवपुर कॉलोनी निवासी थी। नाजिया सपा विधायक जाहिद बेग के विधायक आवास पर काम करती थी। 10 सितंबर को विधायक आवास में ही नाजिया का शव फांसी से लटका मिला था। नाजिया की मौत के बाद सपा विधायक की दिन-ब-दिन मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। पुलिस ने विधायक आवास पर छापेमारी की, जहां पुलिस टीम ने एक और नाबालिग लड़की को बरामद किया। जिसके बाद श्रम विभाग और बाल कल्याण समिति कार्रवाई के लिए जुट गया।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने शुक्रवार देर रात भदोही कोतवाली में विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ बाल श्रम, बंधुआ श्रम समेत विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया। मुकदमे में आत्महत्या करने वाली नौकरानी का जिक्र किया गया है। जिसमें कहा गया है कि नाजिया नौ साल से वह विधायक के यहां काम करती थी। जिसे पैसा भी नहीं दिया जाता। मारपीट और प्रताड़ना से परेशान होकर वह मुंबई भागने का प्लान भी बनाई लेकिन दूसरी नौकरानी मोनी के कहने पर नही गई।

श्रम विभाग ने विधायक को भेजा था नोटिस

विधायक के आवास पर काम करते हुए सानिया नाम की एक नाबालिग बरामद हुई। जिसका मेडिकल कराने पर 17 वर्ष उम्र पाया गया। जिसको लेकर श्रम विभाग ने सपा विधायक जाहिद बेग को श्रम अधिनियम का उल्लंघन करने पर नोटिस भेजा था।

आपको बता दें की नाजिया की मौत के बाद कमरे की छानबीन की गई तो कमरे के दीवार पर दो दिल और एक फूल बना था। एक दिल में ‘N’ लिखा था, एक दिल खाली था। जिससे लोगों को नाजिया के मौत के मामले में प्रेम-प्रसंग भी समझ में आया था। फिलहाल पुलिस कई पहलुओं पर जांच पड़ताल कर रही है। पुलिस ने मामदेवपुर कॉलोनी से एक युवक को गिरफ्तार किया है, जिससे लगातार पूछताछ कर रही है।

पुलिस मोबाइल फोन और सीडीआर की कर रही जांच

मामले में पुलिस नाजिया का मोबाइल और सीम बरामद किया था। पुलिस मोबाइल की जांच पड़ताल कर रही है। वहीं सीडीआर की भी जांच जारी है। अपर पुलिस अधीक्षक ने तेजवीर सिंह ने बताया कि पुलिस नाजिया के मौत के मामले में विभिन्न बिंदुओं पर जांच कर रही है जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नाबालिग को 17 वर्षीय बताना भी हास्यपद

CWC की न्यायपीठ के अध्यक्ष ने कहा की मेडिकल में नाबालिग को 17 वर्षीय बताना भी हास्यपद है, क्योंकि लड़की देखने से ही बहुत छोटी लग रही है। वैसे इसकी पुनः सही तरीके से जांच करानी चाहिए, ताकि आमजन में सरकार और न्यायालय के प्रति विश्वास कायम रहे।

…………………..

भदोही, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) . समाजवादी पार्टी के विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग पर कोतवाली में Friday देर रात को एक मुकदमा दर्ज हुआ है. यह मुकदमा श्रम प्रवर्तन अधिकारी जेपी सिंह ने पिछले दिनों विधायक आवास पर एक नाबालिग नौकरानी के आत्महत्या एवं एक दूसरी नाबालिग किशोरी के मिलने के मामले में दर्ज कराया गया.

सपा विधायक जाहिद बेग के निजी आवास पर घरेलू कार्य करने वाली एक नाबालिक किशोरी नाजिया (17) का शव 09 सितंबर की सुबह पंखे से लटका मिला था. वह विधायक के यहाँ काफी समय से घरेलू काम करती थी. नाबालिग नौकरानी की आत्महत्या के बाद श्रम प्रवर्तन विभाग, बाल कल्याण समिति और जिला प्रोबेशन विभाग ने विधायक के निजी आवास पर छापा मारा था, जहां से एक और किशोरी (15) को बरामद किया था. यह Bhadohi कोतवाली के सर्रोई गाँव की रहने वाली है. यह दो साल से काम कर रही थी.

  एसटीएफ व पुलिस की संयुक्त टीम ने 25 हजार इनामिया को किया गिरफ्तार

इस मामले में श्रम प्रवर्तन अधिकारी जेपी सिंह ने कोतवाली में सपा विधायक और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ श्रम कानून के तहत मुकदमा दर्ज कराया है. क्योंकि आत्महत्या करने वाली नाजिया पिछले नौ साल से विधायक के यहाँ काम कर रही थी. छापेमारी में श्रम विभाग विधायक के निजी आवास पर एक और नाबालिग किशोरी को काम करते हुए मुक्त कराया था. नाबालिग बच्चों से काम लेना श्रम अधिनियम के तहत गैरकानूनी है. श्रम विभाग की छापेमारी के दौरान विधायक के आवास से बरामद मुक्त नाबालिग किशोरी ने आरोपित किया था कि उसे बगैर पैसे दिए काम कराया जाता था और प्रताड़ित भी करते थे. आत्महत्या करने वाली नाजिया भी काम के दबाव से भागना चाहती थी. फिलहाल इस मामले में Bhadohi विधायक की समस्या बढ़ती जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *