वायुसेना के बेड़े में आज शामिल होंगे राफेल जेट, राजनाथ सिंह संग फ्रांस की रक्षा मंत्री भी रहेंगी मौजूद

भारतीय वायुसेना को मजबूत बनाने वाले राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Induction Ceremony) आज आखिरकार औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (IAF) में शामिल हो जाएंगे. इसके लिए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर कार्यक्रम होगा. फ्रांस से आए 5 राफेल विमानों को एयरफोर्स की ’17 गोल्डन एरो स्कॉड्रन’ का हिस्सा बनाया जाएगा. इस कार्यक्रम में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Rafale) और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली भी शामिल होंगी.

बता दें कि पांच राफेल लड़ाकू विमान 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आए थे. अंबाला के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदोरिया, डिफेंस सेक्रेटरी डॉक्टर अजय कुमार के साथ-साथ डीआरडीओ के अधिकारी भी शामिल होंगे.

 

खबरों के मुताबिक, सबसे पहले रिवाज के हिसाब से ‘सर्व धर्म पूजा’ होगी. फिर राफेल विमान (Rafale Induction Ceremony) और तेजस और सारंग हवा में अपनी ताकत दिखाएंगे. इसके बाद भारत और फ्रांस के डिलिगेशन की आपस में मीटिंग भी होगी.

2021 के आखिर तक आएंगे सभी राफेल विमान

भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों का सौदा किया है. फ्रांस ने 2021 तक सारे राफेल देने की बात कही है. अगले 5 राफेल विमान नवंबर तक भारत आ सकते हैं. भारतीय एयरफोर्स में राफेल विमानों को गोल्डन एरो कही जानेवाली 17 स्कॉड्रन (rafale golden arrows) में जगह मिलेगी. इस स्कॉड्रन का अपना गौरवमय इतिहास रहा है, जिसने पाकिस्तान के साथ हुए दो युद्धों में उसे धूल चटवाई है. वैसे इस स्कॉड्रन को रिटायर कर दिया गया था लेकिन राफेल के लिए इसे पुनर्जीवित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *