दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम, TIME ने जारी की लिस्ट

टाइम मैगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) जारी कर दी है. इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसमें जगह मिली है. पीएम मोदी के साथ-साथ चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी इसमें जगह दी गई है. लिस्ट में ताइवान की राष्ट्रपति त्सई इंग-वेन का भी नाम है.

भारतीयों या भारतीय मूल के लोगों की बात करें तो इसमें (TIME 100 Most Influential People) गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, ऐक्टर आयुष्मान खुराना, एचआईवी से जुड़ी रिसर्च करनेवाले रविंद्र गुप्ता, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का नाम शामिल है. इतना ही नहीं शाहीन बाग प्रदर्शन का हिस्सा बनी बिल्‍किस बानो दादी भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

लिस्ट में संक्रामक बीमारियों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ एंथनी फॉसी का भी नाम है. कोरोना काल में वह काफी चर्चा में रहे हैं. इसके अलावा डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल का नाम भी लिस्ट में शामिल है.

पीएम मोदी को लेकर तरह-तरह की बातें कर चुकी है TIME मैगजीन

बता दें कि अमेरिका से निकलनेवाली टाइम मैगजीन ने 2019 की लिस्ट में भी पीएम मोदी को जगह दी थी. साथ ही साथ यह मैगजीन वक्त-वक्त पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रिया देती रही है. एक बार मैगजीन के एक लेख में पीएम मोदी को ‘डिवाइडर इन चीफ’ बताया गया था. फिर बाद में एक और लेख आया जिसमें कहा गया कि मोदी जैसे प्रधानमंत्री दशकों में मिलते हैं जो सबको जोड़ते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *