JK DDC Election Results 2020: गुपकार गठबंधन को अब तक 110 सीटें, 74 सीटें जीत बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी

जम्मू कश्मीर में हुए डीडीसी चुनाव (Jammu and Kashmir DDC Election Results 2020) के नतीजे लगभग अब साफ हैं. कुल 280 में से 276 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इनके मुताबिक, वैसे तो गुपकार गठबंधन सबसे आगे रहा लेकिन भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी (सिंगल लार्जेस्ट) पार्टी बनकर सामने आई है. बीजेपी की तरफ से इसे बड़ी जीत माना जा रहा है. क्योंकि आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर की यह पहली चुनावी गतिविधि थी, जिससे पता लगना था कि फैसले को लोगों ने किस तरह से देखा है.

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव (Jammu and Kashmir DDC Election Results 2020) में फारुक अब्दुल्ला नीत सात दलों का गुपकर गठबंधन 280 में से 112 सीटों पर या तो जीत दर्ज कर चुका है या आगे चल रहा है. वहीं भारतीय जनता पार्टी 74 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. केन्द्र शासित प्रदेश के चुनाव आयोग के अनुसार गुपकर गठबंधन ने 100 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और 12 पर आगे चल रहा है. अभी तक 49 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है. जम्मू एंड कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) 12 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. कांग्रेस के हिस्से में अभी तक 26 सीटें आयी हैं.

 

अनुमान के मुताबिक ही आए डीडीसी चुनाव के नतीजे

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में डीडीसी का चुनाव 28 नवंबर से शुरू होकर आठ चरणों में पूरा हुआ. अगस्त, 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रदेश में यह पहला चुनाव है. चुनाव में कुल 280 सीटें (जम्मू की 140 और कश्मीर की 140) पर मतदान हुआ था. डीडीसी चुनावों का परिणाम अनुमान के अनुरूप ही दिख रहा है.

जम्मू क्षेत्र में बीजेपी मजबूती बनाए हुए है, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के गठबंधन गुपकर का प्रदर्शन कश्मीर घाटी और जम्मू के पीर पंजाल और चेनाब घाटी क्षेत्रों में बेहतर है.

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब कश्मीर घाटी में पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस के खिलाफ बीजेपी को जीत मिली है. घाटी में जीत से उत्साहित बीजेपी के महासचिव विबोध गुप्ता ने पार्टी के विजेता उम्मीदवारों को, विशेष रूप से घाटी के उम्मीदवारों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया है. वहीं पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि डीडीसी चुनाव परिणाम ने स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर ने गुपकर के पक्ष में वोट दिया है और अनुच्छेद 370 हटाने के केन्द्र के फैसले को खारिज किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *