राष्ट्रपति बनने के बाद Joe Biden सबसे पहले डोनाल्‍ड ट्रंप के इन फैसलों पर लगाने जा रहे रोक

जो बाइडेन ने मुस्लिम बहुल देशों से यात्रा पर लगे प्रतिबंध को समाप्त करने का भी निर्णय लिया है. बाइडेन के सहयोगियों के अनुसार वह पेरिस जलवायु समझौते में पुनः अमेरिका को शामिल कर सकते हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन पर ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णय को बदल सकते हैं.

वाशिंगटनः राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप की पूर्ववर्ती कुछ नीतियों को बदलने का लक्ष्य रखा है. वह कई ऐसे फैसलों पर हस्ताक्षर करेंगे जिनसे इमीग्रेशन, जलवायु परिवर्तन और कोरोना वायरस महामारी पर ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णयों को पलट दिया जाएगा. बुधवार को बाइडेन ने अमेरिका-मेक्सिको के बीच ट्रंप के आदेश पर बनाई जा रही दीवार के काम को रोकने की योजना बनाई है.

इसके साथ ही उन्होंने कुछ मुस्लिम बहुल देशों से यात्रा पर लगे प्रतिबंध को समाप्त करने का भी निर्णय लिया है. बाइडेन के सहयोगियों के अनुसार वह पेरिस जलवायु समझौते में पुनः अमेरिका को शामिल कर सकते हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन पर ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णय को बदल सकते हैं. नए राष्ट्रपति शपथ लेने के कुछ घंटों के भीतर ही इनसे संबंधित आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.

15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षर

पिछले चार साल में लिए गए नीतिगत निर्णयों को पलटने के उद्देश्य से 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद बाइडेन ने कहा, “हम तेजी के साथ काम करेंगे क्योंकि हमें इन सर्दियों में बहुत से काम निपटाने हैं. हमें बहुत सी संभावनाओं का सामना करना है, बहुत कुछ ठीक करना है, सुधार करना है, निर्माण करना है और बहुत कुछ पाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *