दिल्ली से देहरादून की दूरी होगी सिर्फ ढाई घंटे, बन रहा है नया इकोनॉमिक कॉरिडोर

दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण हो जाने के बाद दोनों दोनों शहरों के बीच का सफर बहुत आसान हो जाएगा। न केवल दोनों शहरों की दूरी कम होगी, बल्कि समय भी कम लगेगा।

नई दिल्ली: दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण हो जाने के बाद दोनों दोनों शहरों के बीच का सफर बहुत आसान हो जाएगा। न केवल दोनों शहरों की दूरी कम होगी, बल्कि समय भी कम लगेगा। महज ढाई घंटे में आप दिल्ली से देहरादून पहुंच सकेंगे। दिल्ली और देहरादून के बीच की अभी 235 किलोमीटर की दूरी है।

दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण होने के बाद यह दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी। जबकि 6.5 घंटे का सफर कम होकर ढाई घंटे का रह जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, यह देश का पहला हाईवे होगा, जहां 12 किलोमीटर एलेवेटेड कॉरिडोर जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए बनाया जाएगा।

इस हाईवे पर गाड़ियों के लिए न्यूनतम सौ किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड होगी। वाहन चालकों के लिए कई तरह की सहूलियतें भी होंगी। अक्षरधाम से देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे को चार टुकड़ों में बांटा गया है। इस हाईवे के निर्माण से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधियों के लिए भी फायदेमंद होगा। यह हाईवे 6 लेन का होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *