Sidhi Bus Accident : मृतकों के परिजनों को 5 लाख मुआवजे की घोषणा, अबतक 42 शव बरामद, राष्ट्रपति ने जताया शोक

हादसे के वक्‍त बस में करीब 54 यात्री सवार थे. यह बस नहर में पूरी तरह से पानी में डूब गई थी. घटना के बाद सात लोग तैरकर नदी से बाहर आए.

सीधी में हुई बस दुर्घटना (Sidhi Bus Accident) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) ने मृत व्यक्तियों के परिवारजनों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा कर दी है. बस में 60 यात्री सवार थे और नहर से अभी तक 40 शव निकाले जा चुके हैं.

सीएम ने रेस्क्यू ऑपरेशन और प्रभावित परिवारों की मदद के लिए जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और पंचायत राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल को स्टेट प्लेन से सीधी दुर्घटना स्थल पर रवाना होने के आदेश दे दिए हैं. हादसे के कारण आज होने वाली मध्यप्रदेश की कैबिनेट बैठक भी स्थगित हो गई है.

शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार 17 फरवरी को तय अपना दमोह दौरा स्थगित का दिया है और आगामी सूचना तक सीएम के सभी कार्यक्रम फिलहाल टाल दिए गए हैं. सीएम ने कहा कि वे राहत और बचाव कर्मियों के संपर्क में लगातार हैं, मन पीड़ा से भरा हुआ है ऐसे में कार्यक्रम कराना संभव नहीं है.

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट किया, ‘सीधी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर मैं लगातार प्रशासन से और राहतकार्य में लगे हुए लोगों के संपर्क में हूं. बहुत दुखद है कि दुर्घटना में 18 लोगों की जान चली गई है. मन बहुत व्यथित है.’ उन्होंने कहा कि बचावकार्य लगातार जारी है. जिलाधिकारी, आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है. चौहान ने कहा कि राज्य के मंत्री तुलसीराम सिलावट और रामखेलावन पटेल तुरंत घटनास्थल के लिए रवाना हो गये हैं। उन्होंने कहा कि हादसे के वक्त यह बस सीधी में सतना जा रही थी. उन्होंने कहा, ‘इस दुर्घटना में हमारे जो भाई-बहन नहीं रहे, उनके परिजनों को पांच लाख रूपये की सहायता राशि तत्काल दी जाएगी. मेरी अपील है कि सभी धैर्य रखें.’

7  लोगों को बचाया गया

बस में मौजूद  7 लोगों को बचा लिया गया है और SDRF की टीम और गोताखोर बाकी के लोगों को ढूंढने में लगी है. मध्य प्रदेश में आज सुबह तकरीबन 7.30 बजे सीधी के रामपुर नैकिन थाना इलाके से सतना जाने वाली बस बाणसागर नहर में जा गिरी थी. इस बस में करीब 60 यात्रियों के होने की सूचना है. वहीं इस मामले की जानकारी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी कलेक्टर से बात कर रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मध्य प्रदेश के सीधी में हुए बस हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा, “जिन परिवारों ने इस हादसे में अपनो को खोया है मैं उनके प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”

 

ओवरटेक करने के दौरान हुआ हादसा

घटना स्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार बस ओवरटेक कर रही थी और उसी दौरान पुलिया से सीधे नहर में जा गिरी. घटना के फौरन बाद मौके पर बड़ी संख्यां में आस-पास के गांव के लोग इकठ्ठा हो गए, और मिलकर बस में फंसे लोगों को बाहर निकालने में जुट गए. जैसे ही बस में सवार लोगों के परिजनों को घटना की जानकारी लगी, तो परिजन भी मौके पर पहुंच गए हैं.

जिस नहर में बस गिरी है वो नहर काफी गहरी बताई जा रही है. बस नहर में गिरने के बाद पूरी तरह से डूब गई है. बस को बाहर निकालने के लिए क्रेन की मदद ली जा रही है. वहीं नहर में बाणसागर डैम से पानी छोड़ा जाता है तो फिलहाल उसे भी बंद कर दिया गया है. बताया गया है कि बस में बघवार, चोरगढ़ी समेत आसपास के भी यात्री सवार थे.

अमित शाह का कार्यक्रम भी रद्द

मंगलवार यानी 16 फरवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.10 लाख लोगों के गृह प्रवेश का कार्यक्रम था. इसमें अमित शाह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होना था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि हादसे के चलते अब कार्यक्रम संभव नहीं होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *