कोल्हापुर के राजा ने कहा- छत्रपति शिवाजी के किले को डिस्कोथेक बना डाला, शिवाजी जयंती है या तमाशा?

शिवाजी जयंती (Chhatrapati Shivaji Birth Anniversary) के मौके पर रायगढ़ किले की सजावट से कोल्हापुर के युवराज संभाजी राजे काफी नाराज़ हैं. उन्होंने सवाल किया है कि इसे डिस्कोथेक जैसा क्यों सजाया गया है.

शिवाजी जयंती (Chhatrapati Shivaji Birth Anniversary) के अवसर पर पुरातत्व विभाग (ASI) ने छत्रपति शिवाजी द्वारा बनाए गए रायगढ़ किले को आकर्षक लाइटिंग से सजाया है. इस पर छत्रपति शिवाजी के वंशज और कोल्हापुर के युवराज संभाजी राजे ने नाराजगी जताई है. रायगढ़ किले में की गई लाइटिंग को देखते हुए उन्होंने कहा है कि ये रायगढ़ किला तो लग ही नहीं रहा, इसे डिस्कोथेक बना दिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि शिवाजी जयंती को तामाशा बना दिया गया है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार राज्य सरकार ने शिव जयंती को सादगी से मनाने का निर्णय लिया है. शिवनेरी के किले पर सरकार ने धारा 144 लगाया हुआ है. इससे छत्रपति शिवाजी के मानने और चाहनेवालों में एक तरह का असंतोष है. क्योंकि शिवभक्त हर शिवजयंती बड़े धूमधाम से मनाया करते हैं. लेकिन दूसरी तरफ पुरातत्व विभाग ने रायगढ़ किले में तेज लाइटिंग की व्यवस्था की है. इस पर नाराजगी जताते हुए छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजीराजे ने कहा है कि यह लाइटिंग अत्यंत विचित्र है और यह एक तरह से महान छत्रपति शिवाजी का अपमान है.…

युवराज ने फोटो शेयर कर जताई आपत्ति
संभाजी राजे छत्रपति ने इस संबंध में एक फोटो शेयर किया है और फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि 19 फरवरी को शिव जयंती के अवसर पर रायगढ़ किले में जो पुरातत्व विभाग ने प्रकाश योजना की है वो अत्यंत अपमानजनक है. यह बहुत ही विचित्र तरह की लाइटिंग है. वो इस हद तक गुस्से में आ गए कि उन्होंने आगे यहां तक लिख दिया है कि पुरातत्व विभाग के इतिहास में आज का दिन एक काला दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

उन्होंने सवाल उठाया है कि पुरातत्व विभाग के अधिकारी इन ऐतिहासिक इमारतों को लेकर इतने असंवेदनशील कैसे हो सकते हैं? युवराज संभाजी राजे के मुताबिक पुरातत्व विभाग ने रंग-बिरंगी लाइटिंग करके इस पवित्र किले को डिस्कोथेक का रूप दे दिया है तो अत्यंत आपत्तिजनक है. आगे उन्होंने लिखा है कि पुरातत्व विभाग की इस कार्रवाई से छत्रपति शिवाजी का भक्त होने के नाते उनके हृदय को गहरा आघात पहुंचा है और वे इस कार्रवाई का पूरी तरह से बहिष्कार करते हैं.

शिवाजी जयंती को सादगी से मनाने का निर्देश
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने सावधानी बरतते हुए छत्रपति शिवाजी के भक्तों के लिए गाइडलाइंस जारी किया है. शिवाजी जयंती में किसी भी तरह की सभा आयोजित करने पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. शिवनेरी किले में धारा 144 लागू है. अन्य किलों के आसपास भी शिवाजी जयंती बिलकुल सादगी से मनाने के निर्देश हैं. बिना भीड़ इकट्ठी किए ही छत्रपति की प्रतिमा पर पुष्पहार अर्पण करने के निर्देश दिए गए हैं. मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर के नियम कड़ाई से पालने किए जाने की गाइडलाइन्स जारी की गई है. इन आयोजनों का ऑनलाइन प्रक्षेपण करके उत्सव मनाने की अपील की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *