Gujarat Municipal Election Result 2021 Live Updates: गुजरात निकाय चुनाव में BJP का जलवा, 27 सीटों पर दर्ज की जीत; कांग्रेस के खाते में अब तक 7 सीटें

Gujarat Nikay Chunav 2021 Results: गुजरात नगर निकाय चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है। नतीजों में बीजेपी अब तक 27 सीटों पर कब्जा जमा चुकी है, जबकि कांग्रेस के खाते में सात सीटें गई हैं। काउंटिंग शुरू होते ही बीजेपी ने अहमदाबाद में भारी बढ़त बना ली थी। हाल ही में पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हैदराबाद आदि के आए स्थानीय चुनाव के नतीजों के बाद गुजरात पर सभी की नजर है। बीजेपी, कांग्रेस के अलावा इस बार असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी चुनावी मैदान में है। गुजरात के छह नगर निगमों के चुनाव में 46.1 प्रतिशत मतदान हुआ था। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के कुल 144 वार्ड के लिए रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ था। आयोग की ओर से जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार अहमदाबाद में सबसे कम 42.5 प्रतिशत और जामनगर में सर्वाधिक 53.4 प्रतिशत मतदान हुआ।

पढ़ें, Gujarat Municipal Election Result 2021 Live Updates:

 नतीजों के अनुसार, अब तक 34 सीटों पर परिणाम घोषित हो चुके हैं। इसमें से बीजेपी ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस को सात पर जीत मिली है।

राज्य के चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस ने वडोदरा में चार सीटों पर कब्जा जमाया है।

– अहमदाबाद में बीजेपी 53 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस सात पर और एआईएमआई चार सीटों पर।

 जामनगर में बीजेपी को तीन सीटों पर जीत मिली। कांग्रेस के खाते में एक सीट

– शुरुआती रुझानों के अनुसार, जाम जोधपुर, थलतेज, वस्त्रापुर, असरवा, सैजपुर, नवा वडाज और नवरंगपुरा वॉर्डों में बीजेपी आगे चल रही है। दरियापुर और चंदखेड़ा वॉर्ड में कांग्रेस को बढ़त हासिल है। बेहरामपुरा में एआईएमआईएम आगे चल रही है। कुल मिलाकर बीजेपी 58 सीटों पर और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात के अहमदाबाद में वोटों की गिनती होती हुई।

– सूरत में मतगणना सेंटर के बाहर बड़ी-बड़ी स्क्रीन्स लगाई गई हैं। इन पर लोग गुजरात नगर निकाय चुनाव के नतीजों के पल-पल के अपडेट्स ले रहे हैं।

– गुजरात निकाय चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है। अहमदाबाद में बीजेपी ने काफी बढ़त बना ली है। बीजेपी अभी 51 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस सिर्फ पांच सीटों पर आगे है। 

 अहमदाबाद में वोटों की गिनती शुरू होने से पहले कुछ ऐसा है नाजारा।

– गुजरात निकाय चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती कुछ देर में शुरू होगी। वडोदरा में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

– राजकोट में 50.7 प्रतिशत, भावनगर में 49.5 प्रतिशत, वडोदरा में 47.8 प्रतिशत और सूरत में 47.1 प्रतिशत मतदान हुआ। विज्ञप्ति के अनुसार छह शहरों के कुल 1.14 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 52.83 लाख लोगों ने रविवार को मतदान किया।

– छह नगर निगमों में कुल 2276 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। चुनाव लड़ने वालों में भाजपा से 577, कांग्रेस से 566, आप से 470, राकांपा से 91, अन्य दलों से 353 और 228 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल थे। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, कुल 1.14 करोड़ मतदाता थे, जिनमें 60.60 लाख पुरुष और 54.06 लाख महिलाएं शामिल थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *