UP Panchayat Election: जारी हुआ रिजर्वेशन चार्ट, एक क्लिक में जानिए SC,ST और OBC के लिए आरक्षित हुए कितने गांव

जिला अधिकारी अनुज सिंह ने इस पद के लिए घोषण कर दी है. जिला पंचायत अध्यक्ष (District Panchayat President) हापुड़ का पद ओबीसी महिला वर्ग के लिए रिजर्व (Reserve) किया गया है.

उत्तर प्रदेश (UP) में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों (Panchayat Chunav) को लेकर जोरों से तैयारियां की जा रही हैं. प्रशासन हर एक चीज पर नजर बनाए हुए है. पंचायतों के रिजर्वेशन का अंतिम चार्ट भी तैयार हो चुका है. ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायतवार रिजर्वेशन अभी जारी होना बाकी है. ब्लाक स्तर पर निर्धारित सीटों का रिजर्वेशन का अंतिम चार्ट (Chart) जारी किया गया है.

चार्ट (Chart) के मुताबिक हापुड़ जिले में पंचायत की 471 सीटें है, वहीं ग्राम पंचायतों की 271 सीटें हैं. जिनमें से खंड विकास के स्तर पर रिजर्वेशन किस तरह से लागू किया जाएगा, इसका फैसला ले लिया गया है. अब क्षेत्र पंचायत के वार्ड स्तर पर और ग्राम पंचायत स्तर पर रिजर्वेशन तय करके आरक्षण (Reservation) का प्रदर्शन किया जाएगा. रिजर्वेशन को लेकर सभी ग्राम पंचायतो के प्रधान पद के संभावित उम्मीदवारों के साथ ही क्षेत्र पंचायत पदों पर संभावित उम्मीदवारों की खास नजर है.

किसको मिला कितना आरक्षण

जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए भी ऐलान कर दिया गया है. जिला अधिकारी अनुज सिंह ने इस पद के लिए घोषण कर दी है. जिला पंचायत अध्यक्ष हापुड़ का पद ओबीसी महिला वर्ग के लिए रिजर्व किया गया है. जिला पंचायतों के सदस्यों के रिजर्वेशन को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है. सूत्रों के मुताबिक जिला पंचायत सदस्यों के 19 पद हैं, जिनमें से 4 पद एससी, दो महिलाओं के लिए रिजर्व किए जाएंगे. वहीं ओबीसी के 5 पद रिजर्व होंगे, जिनमें 2 पद महिलाओं के लिए रिजर्व होंगे और 7 पद गे और 7 पद अनारक्षित और 3 पद अनारक्षित महिला के लिए हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *