West Bengal Eletion 2021 : तीसरे चरण में 205 में से 53 उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले

उम्मीदवारों पर पांच साल या उससे अधिक सजा वाले अपराध या गैर जमानती अपराध के मामले दर्ज हैं. इनमें चुनाव से संबंधित अपराध (धारा 171 अथवा रिश्वतखोरी) का मामला के साथ-साथ हत्या, अपहरण, बलात्कार से संबंधित मामले भी हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए तीसरे चरण का नामांकन पत्र दाखिल किया जा चुका है. कुल 31 सीटों पर विभिन्न राजनीतिक दलों के 205 उम्मीदवारों (Candidates) ने नामांकन दाखिल किया है. इस चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा. गैर सरकारी संस्था इलेक्शन वाच (Election Watch) और एडीआर (ADR) ने उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामों के विश्लेषण से दावा किया है कि 53 यानी 26 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि गंभीर अपराध 43 यानी 21 फीसदी के खिलाफ दर्ज हैं.

इन उम्मीदवारों पर पांच साल या उससे अधिक सजा वाले अपराध या गैर जमानती अपराध के मामले दर्ज हैं. इनमें चुनाव से संबंधित अपराध (धारा 171 अथवा रिश्वतखोरी) का मामला के साथ-साथ हत्या, अपहरण, बलात्कार से संबंधित मामले भी हैं.

Criminal Cases

विभिन्न पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले.

सभी दलों के उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

सभी उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों में बीजेपी के 31 में से 19 (61 प्रतिशत), माकपा के 13 में से 8 (62 प्रतिशत), कांग्रेस के 7 में से 3 (43 प्रतिशत), टीएमसी के 31 में से 11 (36) प्रतिशत और एसयूसीआई के 18 में से 2 (11 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

तीन के खिलाफ दर्ज हैं हत्या के आरोप

उम्मीदवारों द्वारा घोषित गंभीर आपराधिक मामलों में दलवार रूप से बीजेपी के 31 में से 16 (52 प्रतिशत), माकपा के 13 में से 5 (39 प्रतिशत), टीएमसी के 31 में से 10 (32 प्रतिशत) और एसयूसीआई के 18 में से 2 के उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. महिलाओं के ऊपर अत्याचार के मामले में 9 उम्मीदवारों ने घोषित किए हैं. तीन उम्मीदवारों ने हत्या संबंधित मामले, 16 उम्मीदवारों ने हत्या का प्रयास संबंधित मामले घोषित किये हैं. तीसरे चरण में 31 में से 8 यानि 26 प्रतिशत संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र हैं, जहां 3 या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *