मानसून सत्र से एक दिन पहले हुई सर्वदलीय बैठक, सभी मंत्रियों को कल सुबह 11 बजे से पहले पहुंचना होगा संसद

कोरोना की दूसरी लहर (Corona second wave) के बाद यह संसद का पहला सत्र होने जा रहा है. इस बार मानसून सत्र (monsoon session) पहले से ज्यादा हंगामेदार होने की उम्मीद है

मानसून सत्र (monsoon session) से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने सर्वदलीय मीटिंग हुई. केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बैठक बुलाई थी. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल हुए थे. इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, द्रमुक के तिरुचि शिवा मॉनसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए.

इस तरह की बैठकें संसद के प्रत्येक सत्र से पहले इसकी सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए की जाती हैं. संसद का मानसून सत्र कल यानि सोमवार 19 जुलाई से शुरू होने वाला है. देश में घातक कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) की दूसरी लहर फैलने के बाद यह पहला सत्र होगा. सत्र के 19 दिनों के कारोबार के साथ 13 अगस्त को समाप्त होने की उम्मीद है.

सर्वदलीय मीटिंग बाद होगी NDA की बैठक

केंद्र की सर्वदलीय मीटिंग के बाद इसके बाद एनडीए (NDA) की बैठक होगी जो दोपहर बाद 3 बजे बुलाई गई है. पीएम मोदी इस बैठक में भी रहेंगे. इससे पहले बुधवार को कांग्रेस ने पार्लियामेंट स्ट्रेटजी ग्रुप (PSG) की बैठक बुलाई थी. यह बैठक करीब एक घंटे चली थी. इस बैठक में विपक्ष ने संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर चर्चा की.

इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

कोरोना की दूसरी लहर (Corona second wave) के बाद यह संसद का पहला सत्र होने जा रहा है. इस बार मानसून सत्र पहले से ज्यादा हंगामेदार होने की उम्मीद है. इस बार विपक्ष के पास सत्र में उठाने के लिए कई मुद्दे हैं. विपक्षी पार्टियां बीजेपी सरकार को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, कोविड कुप्रबंधन और वैक्सीन की किल्लत, विदेश नीति, राफेल डील समेत जैसे कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी की है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *