निरंकुश रेत माफिया:सरे आम दौड़ रही अवैध रेत से भरी ट्रेक्टर ट्राली, प्रशासन व पुलिस शांत

  • बिना रोक-टोक के फर्राटा भरते हुए निकल रही ट्रेक्टर ट्राली

चंबल की अवैध रेत का सरेराह परिवहन किया जा रहा है। रेत माफिया निरंकुश हो चुके हैं। उन्हें अब, कोई रोक-टोक नहीं रहा है। जिला प्रशासन शांत बैठ गया है। दूसरी तरफ जिले की पुलिस भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। पिछले 15 दिनों से जिले में ट्रेक्टर ट्राली पकड़ने की कार्रवाई पर पूरी तरह से विराम लगा हुआ है। बताया जाता है कि पुलिस नहीं चाहती है कि अवैध रेत का कारोबार रुके। इसका प्रमुख कारण इन माफिया से अवैध उगाही की जाना बताई जा रही है। यह बात किसी से छुपी भी नहीं है और स्वयं पुलिस के आला अधिकारी भी इस बात को दबी जबान से स्वीकार कर रहे हैं। लोगों के अनुसार सवाल अवैध रेत के खनन और भ्रष्टाचार का है। सवाल उन लोगों के मरने का है जिन्हें रेत माफिया तेजी से दौड़ा रहे ट्रेक्टर ट्राली के नीचे दाब कर मार कर चले जाते हैं। इस मुद्दे पर जिला प्रशासन मौन साधे बैठा है।

हाईवे पर दौड़ रहे अवैथ रेत के ट्रेक्टर ट्राली
हाईवे पर दौड़ रहे अवैथ रेत के ट्रेक्टर ट्राली

डंप रेत पर की कार्रवाई, लेकिन बेअसर
पिछले 15 दिनों में जिला प्रशासन ने अंबाह क्षेत्र में दो जगह डंप रेत को मिट्‌टी में मिलाने की कार्रवाई की है। प्रशासन की मजबूरी है कि वह डंप रेत को न तो जब्त कर सकता है और न ही परिवहन। जब्त करना उनके अधिकार में नहीं है और इतनी बड़ी मात्रा में परिवहन करने में खर्चा बहुत अधिक आएगा। लिहाजा इस बेबसी के चलते रेत को डंप वाली जगह ही पास के खेत में फैला दिया गया था। लोगों का मानना है कि इस कार्रवाई से रेत माफिया की कमर नहीं टूटेगी। लोगों का यह भी मानना है कि अगर सरकार को रेत माफिया की कमर तोड़ना है तो उसके लाखों रुपए के वाहन जब्त करने होंगे। जब उनका लाखों रुपए का नुकसान होगा, तभी वह पीछे हटेंगे। लेकिन जिला व पुलिस प्रशासन यह सब करने को तैयार नहीं है।

दौड़ रहे अवैध रेत के ट्रेक्टर ट्राली
दौड़ रहे अवैध रेत के ट्रेक्टर ट्राली

थानों के सामने से निकल रहे अवैध रेत के ट्रेक्टर
यहां बता दें, कि अवैध रेत से भरे ट्रेक्टर ट्राली पुलिस थानों के सामने से बेधड़क निकल रहे हैं। उन्हें कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। चंबल के राजघाट से प्रतिदिन हजारों की संख्या में अवैध रेत का खनन किया जा रहा है लेकिन उसे न तो जिला प्रशासन रोक पा रहा है और न ही पुलिस प्रशासन। कुल मिलाकर अवैध रेत खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है और पुलिस व प्रशासन इसे होता देख रहे हैं।

कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में जब जिले के पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार से बात की, तो उन्होंने कहा कि पुलिस ने हाल ही में दो जगह डंप रेत पर कार्रवाई की थी। अन्य थानों द्वारा भी कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *