21 Gram Theory of Soul: क्या आप जानते हैं आत्मा का वजन? इस रिसर्च रिपोर्ट के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

दुनिया में आत्माओं (Soul) के अस्तित्व का रहस्य आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है. हालांकि एक वैज्ञानिक ने रिसर्च करके आत्मा का वजन तक जान लिया था

नई दिल्ली: क्या दुनिया में आत्माएं (Soul) होती हैं. शरीर के अंत के बाद क्या आत्माएं दूसरे शरीर में प्रवेश कर जाती हैं. ये ऐसे सवाल हैं, जिसका दुनिया आज तक कोई जवाब नहीं ढूंढ सकी है.

मरते ही आत्मा कर जाती है प्रस्थान

सनातन संस्कृति के मुताबिक दुनिया में जन्म लेने वाले प्रत्येक जीव में एक आत्मा (Soul) होती है. उस शरीर के अंत के बाद वह आत्मा या तो बैकुंठ लोक को प्रस्थान कर जाती है या अपने पूर्व कर्मों के अनुसार नए जीव के शरीर में प्रवेश कर जाती है. विज्ञान का थर्मोडायनामिक्स का सिद्धांत भी इस बात को प्रमाणित करता है.

इस सिद्धांत के मुताबिक ऊर्जा न तो बन सकती है और न ही मिट सकती है. वह केवल एक जगह से दूसरी जगह अपना स्वरूप बदलती है. इसी तरह आत्मा (Soul) भी कभी नष्ट नहीं होती होगी. अगर आत्मा नष्ट नहीं हो सकती है तो फिर उसका क्या होता है?

वजन में 21 ग्राम का निकला फर्क

वर्ष 1907 में अमेरिका के Massachusetts के डॉक्टर Duncan MacDougall ने इस रहस्य को सुलझाने के लिए एक प्रयोग करना शुरू किया. इस प्रयोग के दौरान उन्होंने व्यक्ति की मृत्यु के पहले और बाद के वजन को मापा. प्रयोग में उन्हें पता चला कि उस व्यक्ति की मौत से पहले और बाद के वजन में करीब 21 ग्राम (21 Gram Theory of Soul) का फर्क था.

क्या आत्मा का वजन 21 ग्राम होता है?

उन्होंने यह प्रयोग अन्य मरणासन्न लोगों पर भी किया. हर बार में दोनों प्रकार के वजन में 21 ग्राम (21 Gram Theory of Soul) का फर्क दिखा. इन प्रयोगों के जरिए यह सिद्ध हुआ कि शरीर के भीतर ऐसा कुछ जरूर है, जो बॉडी का अंत होते ही तुरंत उसके अंदर से निकल जाता है और उसका वजन 21 ग्राम होता है.

वैज्ञानिक रूप से नहीं हो पाई है पुष्टि

कई लोगों का कहना है कि मरने के बाद शरीर से तुरंत बाहर निकल जाने वाला यह रहस्यमय (21 Gram Theory of Soul) तत्व और कुछ नहीं बल्कि आत्मा (Soul) होती है. कई समाज शास्त्रियों का भी यही दावा है. हालांकि 21 ग्राम वजन वाला यह तत्व वाकई आत्मा ही होती है या और कुछ, इस बारे में आज तक वैज्ञानिक रूप से कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. जिसके चलते दुनिया में आत्मा का रहस्य आज भी एक राज बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *