भोपाल की 60% सड़कें अब भी बदहाल …..20 दिन में 40% ही सुधर पाईं, कई इलाकों में गड्‌ढें बने मुसीबत; पानी-सीवेज लाइन ने भी रोकी रिपेयरिंग

राजधानी की खूबसूरती पर दाग लगा रही सड़कों की तस्वीर 20 दिनों में भी नहीं बदल पाई है। अभी भी 60% सड़कें खराब हालत में हैं, जबकि 15 दिन (6 से 20 अक्टूबर के बीच) में सड़कें 100% सुधर जानी चाहिए थीं। कमिश्नर कवींद्र कियावत ने तीनों निर्माण एजेंसी PWD, नगर निगम और CPA को हर हाल में रिपेयरिंग करने को कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। कई इलाकों में तो सिर्फ मिट्‌टी और चूरी डालकर गड्‌ढे भर दिए गए।

इस कारण धूल के गुबार उड़ रहे हैं और एयर पॉल्यूशन बढ़ रहा है। गड्‌ढों और खराब सड़कों के कारण अयोध्या बायपास, कोलार, हमीदिया रोड जैसे भारी ट्रैफिक वाले इलाकों में रोज एक्सीडेंट हो रहे हैं।

PWD ने खुदाई के कारण काम रोका, निगम की धीमी रफ्तार

सितंबर में कमिश्नर कियावत को तीनों एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें नगर निगम की करीब 288 सड़कें खराब होना बताई गई थी। इनमें से 24 सड़कें गारंटी पीरियड में बताई गई थी। जिनकी मरम्मत का जिम्मा ठेकेदारों पर है। वहीं, अन्य सड़कों की रिपेयरिंग में 70.30 करोड़ रुपये खर्च होने का स्टीमेट तैयार किया गया था। PWD और CPA (राजधानी परियोजना प्रशासन) की सड़कें भी खराब हालत में थी। दोनों एजेंसियों ने भी सड़कों की रिपोर्ट दी थी।

6 अक्टूबर से रिपेयरिंग शुरू की गई। PWD ने कोलार और हमीदिया रोड की सड़कों की रिपेयरिंग कराई, लेकिन कई हिस्से छोड़ दिए। इसके पीछे अफसरों का तर्क है कि सीवेज और पानी की लाइन खुदाई के कारण कुछ हिस्सा छोड़ा गया है। निगम के काम की रफ्तार शुरुआत से ही धीमी है। अब तक 40% तक रिपयेरिंग का काम ही हो सका है।

इधर, CPA मंत्रालय, चार इमली समेत अपने हिस्से की सड़कें सुधार रहा है, लेकिन 15 दिन में रिपेयरिंग का काम पूरा नहीं हो सका। अभी चार इमली और मंत्रालय के पास वाली सड़क पर डामर की परत बिछाई जा रही है।

सड़कों की रिपेयरिंग में भी भेदभाव

शहर की सड़कों की रिपेयरिंग में भी वीआईपी और आम ट्रीटमेंट नजर आ रहा है। जहां से मंत्री, विधायक या अफसर गुजरते हैं, वहां तो सड़क पर डामर की परत बिछाई जा रही है, लेकिन जिन सड़कों से आमजन गुजरते हैं, उनके गड्‌ढे भी सही ढंग से नहीं भरे जा सके हैं। वीआईपी ट्रीटमेंट वाली सड़कों में मंत्रालय और चार इमली का हिस्सा प्रमुख है। दूसरी ओर शाहपुरा, कोलार, अयोध्या बायपास, बावड़ियाकलां, होशंगाबाद रोड, कोहेफिजा, दानिश नगर, इंद्रपुरी, आनंद नगर, करोंद, भोपाल टॉकीज के सामने आदि इलाकों में सड़कें अब तक चकाचक नहीं हो पाई है। ​​​​​​

कुछ काम छूटा

कोलार और हमीदिया रोड की रिपयेरिंग की गई है। कुछ हिस्सा नगर निगम के पानी और सीवेज लाइन का काम चलने की वजह से छूटा है। नवंबर में दोनों सड़कों पर डामरीकरण कराया जाएगा।

संजय मस्के, चीफ इंजीनियर PWD

बाकी काम जल्दी पूरा करेंगे

करीब 40% रिपेयरिंग का काम पूरा हो चुका है। बेहतर तरीके से रिपेयरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। शेष काम भी जल्दी पूरा किया जाएगा।

केवीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *