T20 World Cup: नेट-रनरेट के भरोसे भारत के सेमीफाइनल का टिकट, जानें कैसे होता है इसका कैल्कुलेशन

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) जैसे अहम टूर्नामेंट में नेट रन रेट (Net Run Rate) का अहम रोल होता है, आखिर इसके आंकड़े कैसे निकाले जाते हैं.

नई दिल्ली: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) का सुपर 12 स्टेज अब खत्म होने वाला है. ग्रुप-1 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में एंट्री हो चुकी है. अब मामला ग्रुप-2 में अटका जिसमें पाकिस्तान ने पहले ही अगले दौर के लिए जगह बना ली है, लेकिन भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच नॉकआउट दौर में पहुंचने के लिए तगड़ी जंग चल रही है.

भारत की इस तरह होगी सेमीफाइनल में एंट्री

टीम इंडिया (Team India) को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए नामीबिया (Namibia) को बड़े अंतर से हराना होगा. वहीं ‘विराट सेना’ को ये भी दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान (Afghanistan)  अपने अगले मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand)  को कम अंतर से हराए, जिसके बाद नेट रन रेट के आधार पर भारत टूर्नामेंट के अगले दौर में पहुंच जाए.

इस मैच पर टिकी टीम इंडिया की किस्मत

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (Afghanistan vs New Zealand) के बीच अहम मुकाबला 7 जून को अबू धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेला जाएगा.  टीम इंडिया (Team India) को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगान टीम का ये मैच जीतना बेहद जरूरी है.

 

मल्टी टीम टूर्नामेंट्स में अहम है NRR

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) जैसे अहम टूर्नामेंट में नेट रन रेट (Net Run Rate) का अहम रोल होता है क्योंकि अक्सर 2 टीमों के टोटल प्वाइंट्स बराबर होने पर इसकी वैल्यू बढ़ जाती है. फिर नॉक आउट में एंट्री के लिए नेट रन रेट को आधार बनाया जाता है.

कैसे कैल्कुलेट होता है नेट रन रेट?

एक टीम का नेट रन रेट मैच में खेली गई उनकी दोनों पारियों के हिसाब से निकाला जाता है. इसका मतलब ये हुआ कि बैटिंग करते हुए पारी में कतने ओवर खेले और कितने रन बनाए. यही नहीं ये भी देखना होता है कि बॉलिंग करते हुए उसने कितने ओवर में कितने रन लुटाए. फिर पहली पारी में से दूसरी पारी के एवरेज को घटा दिया जाता है और जो नतीजा आता है उसे नेट रन रेट कहा जाता है.

नेट-रन रेट निकालने का गणित
टीम का टोटल स्कोर/ टोटल प्लेइंग ओवर्स – टोटल लुटाए गए रन/ टोटल फेंके गए ओवर = नेट रनरे

मिसाल के तौर पर किसी टीम ने बैटिंग करते वक्त 20 ओवर 100 रन बनाए तो रन रेट 5 का हुआ. फिर बॉलिंग करते वक्त 10 ओवर में सभी रन लुटा दिए तो रन रेट 10 हो जाएगा. ऐसे में कैल्कुलेट करने पर नेट रन रेट -5.00 आएगा. वहीं अगर 20 ओवर 100 रन बनाने के बाद किसी टीम ने 20 ओवर में 40 रन ही लुटाए तब उसका नेट रन रेट +3.00 आएगा.

अगर जीती हुई टीम का नेट रनरेट 6 आया है और हारी हुई टीम का 7 आया है, तब प्वाइंट टेबल में जीती हुई टीम +1.00 और हारी हुई टीम -1.00 के आंकड़े पर होगी. अगर कोई टीम पूरे 20 ओवर्स नहीं खेल पाती है तो उनके खेले गए उतने ओवर ही गिने जाते हैं. दिलचस्प बात ये है कि इस आंकड़े को कैल्कुलेट करने हुए विकेट गिरने की संख्या को नजरअंदाज कर दिया जाता है.

T20 WC के ग्रुप-2 में दिलचस्प जंग

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में ग्रुप 2 के प्वाइंट्स टेबल में दूसरी पोजीशन को पाने के लिए भारत समेत 3 टीमों के बीच जंग छिड़ी हुई है. 6 नवंबर तक के आंकड़े के मुताबिक भारत का नेट रन रेट सबसे बेहतर है, लेकिन रविवार के दिन न्यूजीलैंड अगर अफगानिस्तान को हरा देती है तो वो टोटल प्वाइंट्स के मामले टीम इंडिया से आगे निकल जाएगी और भारत को बेहतर नेट रन रेट का फायदा नहीं मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *