इलाज सरकारी अस्पताल में टेस्ट प्राइवेट में ?

साेनोग्राफी करवाना हो तो दो माह की वेटिंग, 3 मशीनें बंद, प्राइवेट सेंटर पर 800 से 1000 रुपए चुका रहे मरीज……

संभाग के सबसे बड़े जिला अस्पताल में मरीजों को सोनोग्राफी करवाना हो तो दो माह का इंतजार करना पड़ेगा। यहां पर दो माह की वेटिंग चल रही है। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट अस्पताल या प्राइवेट सेंटर पर जाकर जांच करवाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें 800 से 1000 रुपए तक चुकाना पड़ रहे हैं।

वजह है जिला अस्पताल की मुख्य बिल्डिंग में लगी दोनों मशीनें बंद पड़ी है। इनका संचालन छह माह से नहीं हो रहा है। रेडियोलॉजिस्ट की भी कमी है। यहां पर रेडियोलॉजिस्ट के तीन पद स्वीकृत हैं, जिनमें से एक ही रेडियोलॉजिस्ट डॉ. अनिल भार्गव ही पदस्थ हैं।

जिनके कोर्ट पेशी पर जाने या अवकाश पर होने की स्थिति में मरीजों की सोनोग्राफी नहीं हो पाती है। माधवनगर अस्पताल की सोनोग्राफी मशीन तो पांच साल से बंद है। यहां के मरीज जांच करवाने के लिए जिला अस्पताल जाते हैं तो यहां के सोनोग्राफी सेंटर पर ताला मिलता है।

डॉक्टर ने अर्जेंट लिखा उसी की तत्काल जांच बाकी को दो महीने का इंतजार

चरक अस्पताल में संचालित सोनोग्राफी सेंटर पर केवल उन्हीं गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की जा रही है, जिनकी डॉक्टर ने अर्जेंट जांच लिखी है, बाकी को दो माह बाद का नंबर दिया जा रहा है। चरक अस्पताल की ओपीडी में आने वाली महिलाओं को भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। 750 बेड के जिला अस्पताल में मरीजों की जांच के लिए एमआरआई की सुविधा भी नहीं है।

डॉक्टर द्वारा जांच लिखे जाने पर मरीज को प्राइवेट अस्पताल या सेंटर पर अपनी एमआरआई करवाना पड़ती है। जिसके उन्हें 6 से 7 हजार रुपए तक चुकाना पड़ते हैं। रेडियोलॉजिस्ट डॉ. भार्गव का कहना है कि चरक अस्पताल के सोनोग्राफी सेंटर पर हर रोज 60 से 70 मरीज जांच के लिए आते हैं।

इनमें से 30 से 35 मरीजों की ही जांच हो पाती है। बाकी को दो माह का नंबर देना पड़ता है। जिला अस्पताल व माधवनगर अस्पताल की सोनोग्राफी मशीन को चालू करवा दिया जाए और दो और रेडियोलॉजिस्ट की यहां पर पोस्टिंग कर दी जाए तो सभी मरीजों की जांच संभव है। मरीज भी तीन हिस्सों में बंट जाएंगे, जिससे एक ही सेंटर पर ज्यादा भीड़ नहीं लगेगी।

चरक में संचालित सेंट्रल पैथालॉजी लैब में मरीजों की 58 प्रकार की जांचें की जा रही है। जिनका कोई शुल्क मरीजों से नहीं लिया जा रहा है। जनवरी-2021 से अब तक पैथालॉजी लैब में 259471 से ज्यादा पैथालॉजी जांचें मुफ्त में की जा चुकी है। ऐसे मरीज जो बाजार में महंगी जांचें करवाने में असमर्थ हैं, वे यहां पर मुफ्त में जांच करवा सकते हैं। डॉ. एसएन भिलवार, प्रभारी, पैथालॉजी लैब

ऑन कॉल देर रात करवा सकेंगे जिला अस्पताल में सीटी स्कैन

जिला अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू हो गई है। अब मरीज सीएमएचओ स्टोर के सामने स्थित सेंटर पर किसी भी समय अपनी जांच करवा सकेंगे। ऑन कॉल देर रात में भी जांच करवाई जा सकेगी। गंभीर मरीज को केवल आधे घंटे में और बाकी के मरीजों को दो से तीन घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी। हर दिन यहां पर 200 से ज्यादा जांचें हो सकेगी।

अस्पताल परिसर के डेवलपमेंट का भी बनेगा मास्टर प्लान

अब जिला परिसर में होने वाले डेवलपमेंट का भी मास्टर प्लान बनाया जाएगा। ताकि प्लान के तहत यहां पर विकास कार्य हो सकें। आने वाले 25 सालों को ध्यान में रखकर यह प्लान तैयार किया जाएगा। सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ करने पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल परिसर के विकास का मास्टर प्लान बनाए। उन्होंने जिला अस्पताल का नाम संभाग अस्पताल किए जाने की भी बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *