बाबरी चश्मदीदों की रोंगटे खड़े कर देने वाली गवाही, आज रात 8 बजे ‘BAबरी Truth Behind Demolition’ मेगा शो में देखें झकझोर देने वाली घटना का मिनट-टू-मिनट ब्योरा

6 दिसंबर 1992 की घटना के कुछ चश्मदीदों ने टीवी9 भारतवर्ष को बताया कि कैसे उन्होंने अपनी आंखों के सामने 465 साल पुराने ढांचे को जमींदोज होते देखा. चश्मदीदों ने यह भी बताया कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस से पहले कई योजनाएं बनाई गई थीं.

बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) से जुड़ी न जाने कितनी ही बातें और कितनी खबरें आपने देखी और पढ़ी होंगी. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि 6 दिसंबर 1992 की सुबह 11.30 से शाम 5.30 बजे के बीच क्या घटना घटी थी, जिससे बाबरी जमींदोज हो गई. लोग सिर्फ राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) पर दिए गए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बारे में जानते हैं, लेकिन शायद उन अहम किरदारों, गवाहों और बयानों के बारे में नहीं जानते, जिन्होंने इस मसले को समाधान तक पहुंचाने में बहुत जरूरी भूमिका निभाई थी.

6 दिसंबर 1992 की घटना के कुछ चश्मदीदों ने टीवी9 भारतवर्ष को बताया कि कैसे उन्होंने अपनी आंखों के सामने 465 साल पुराने ढांचे को जमींदोज होते देखा था. चश्मदीदों ने बताया कि विवादित ढांचे के विध्वंस से पहले कई योजनाएं बनाई गईं थीं. उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि जो कार सेवक शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए अयोध्या में जुटे थे, उन लाखों कार सेवकों को कौन कंट्रोल कर रहा था? और वो किसके इशारे पर इतना हिंसक हो गए कि बाबरी मस्जिद को जमींदोज करने पर आमादा हो गए?

आखिर कैसे बरी हो गए केस के अहम आरोपी? 

इस तरह के न जाने कितने ही सवाल हैं, जिनका जवाब गवाहों ने टीवी9 भारतवर्ष के कैमरे के सामने दिया है. अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र खुद ने बताया कि कैसे 6 दिसंबर को अयोध्या में लाखों की भीड़ बेकाबू हो गई और बाबरी कांड के सबसे अहम किरदारों में शुमार उमा भारती और विनय कटियार जैसे नेताओं की क्या भूमिका रही थी? अदालत में इन चश्मदीदों ने आखिर ऐसा क्या-क्या बयां किया, जिसकी बुनियाद पर केस के अहम आरोपी बरी हो गए. रात 8 बजे प्रसारित होने वाले मेगा शो ‘BAबरी’ में 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में मौजूद करीब-करीब हर किरदार आपके सामने इतिहास के पन्ने पलटेगा. जिस समय कारसेवा शुरू हुई वहां कई संत-महात्मा, नेता और पत्रकार मौजूद थे. इन लोगों ने अयोध्या में क्या देखा, आज इसकी गवाही होगी.

सच सुन हैरत में पड़ जाएंगे आप

वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा ‘युद्ध में अयोध्या’ नाम से एक किताब लिख चुके हैं. 6 दिसंबर 1992 को 6 घंटे के अंदर कैसे पल-पल अयोध्या का पारा गर्म हुआ? कैसे सब कुछ बदल गया? ये सब जब आप उनकी जुबानी सुनेंगे तो हैरत में पड़ जाएंगे. क्योंकि उन्होंने BAबरी का वो पहलू करीब से देखा है, जो शायद हम और आप आज तक नहीं जानते होंगे. ऐसे ही न जाने और कितने चश्मदीद गवाह हैं जिन्होंने आज तक अदालतों के बाहर कैमरे पर गवाही नहीं दी है. ऐसे अनदेखे-अनजाने किरदार आज आपके सामने होंगे.

अयोध्या कांड के अहम किरदारों से होगी मुलाकात

रात 8 बजे टीवी9 भारतवर्ष पर मेगा शो ‘BAबरी’ में अयोध्या कांड के अहम किरदारों से आपकी मुलाकात होगी. ये शो टीवी न्यूज इतिहास का सबसे अनोखा और मौलिक प्रयास है. ये प्रयास है 29 साल पहले की एक ऐतिहासिक घटना को उसी के किरदारों के जरिए नई पीढ़ी तक पहुंचाने का. तो आप भी BAबरी के नए पहलू से रुबरू होने के लिए रात 8 बजे का इंतजार कीजिए. जरूर देखिए 6 दिसंबर की कश्मकश- BAबरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *