bhind… कलेक्टर ने DEO को लगाई फटकार ….. परीक्षा प्रभारी के बेटे ने छात्रों को पेपर किया वायरल, कलेक्टर से मामला छिपाने पर DEO काे नोटिस मिला

भिंड में 12वीं का अर्धवार्षिक पेपर लीक होने का मामला सामने आया। पेपर को फूप स्थित हायर सेकंडरी स्कूल के परीक्षा प्रभारी के बेटे ने अपनी कोचिंग के छात्रों को पेपर लीक किया था। इस मामले में कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस को जिला शिक्षा अधिकारी हरिभवन सिंह ताेमर द्वारा जानकारी नहीं दी गई। इस बात पर खफा होते हुए बुधवार को कलेक्टर ने डीईओ तोमर फटकार लगाते हुए पेपर लीक को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। इसी समय मामले को वरिष्ठ अफसरों के संज्ञान में न दिए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

दरअसल, मामला यह है कि फूप के शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में परीक्षा प्रभारी कमलेश श्रीवास का लड़का ऋषि श्रीवास 9वीं से 12वीं तक की कोचिंग पढ़ाता है। कोचिंग क्लास में छात्र संख्या बढ़ाए जाने के लिए बच्चों को 12वीं का पेपर लीक किया गया। यह पेपर को लीक करके यू-ट्यूव चैनल पर हल भी करना सिखाया गया। यह बात की जानकारी शिक्षा विभाग के अफसरों को लग चुकी थी। 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर 8 दिसंबर बुधवार को आयोजित कराया गया। जबकि पेपर 24 घंटे पहले ही लीक हो चुका था। इसी तरह गणित का पेपर लीक किया गया। यह बात की भनक शिक्षा विभाग के अफसरों ने कलेक्टर को नहीं लगने दी। बुधवार की दोपहर करीब 12 बजे कलेक्टर को जब इस बात की जानकारी लगी तो उन्होंने फोन पर डीईओ को डांटा और कहा कि यह बात क्यों छुपाई गई। इसके बाद तत्काल डीईओ, कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस के पास पहुंचे और जानकारी दी। इस पर मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल कलेक्टर ने डीईओ तोमर को पेपर लीक की जानकारी प्रशासन को न दिए जाने और यह कृत्य करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज न कराए जाने काे लेकर कारण बताओ नोटिस थमाया।

केमिस्टी का पेपर हुआ था लीक।
केमिस्टी का पेपर हुआ था लीक।

परीक्षा प्रभारी निलंबित

पेपर लीक के मामले में फूप के परीक्षा प्रभारी कमलेश श्रीवास को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निलंबन की कार्रवाई कर दी। इस मामले में डीईओ द्वारा पांच सदस्यीय जांच दल गठित कर दिया। यह जांच दल पूरे मामले की जांच करके सात दिन में रिपोर्ट सौपेंगा। इस मामले में कलेक्टर के निर्देशन पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान से मुलाकात करने पहुंचे। इस मामले में परीक्षा प्रभारी और उनके बेटे पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *