Uttarakhand Assembly Election 2022: नैनीताल विधानसभा में होगी भाजपा-कांग्रेस की टक्कर, जानिए यहां का सियासी हाल

नैनीताल विधानसभा सीट पर 2017 में भारतीय जनता पार्टी से संजय आर्य ने कांग्रेस के सरिता आर्या को हराया था

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 होने जा रहा है. जिसकी तैयारियों में राजनीतिक दल सहित स्थानीय नेता लग गए है. दुनिया भर में पर्यटकों के लिए विख्यात नैनीताल, नैनीताल की विधानसभा सीट (Nainital Assembly Seat) पर 2017 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी. आगामी चुनाव में किस दल को यहां जीत मिलेगी यह कह पाना तो मुश्किल है. लेकिन चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच जोरदार टक्कर होगी.

कांग्रेस और भाजपा दोनों को मिला मौका

उत्तराखंड राज्य बनने के बाद बनी नैनीताल सीट (Nainital Assembly Seat) में हुए अब तक के चार चुनाव में दो बार भाजपा, एक बार कांग्रेस और एक बार यूकेकेडी ने जीत हासिल किया था. नैनीताल (आरक्षित) विधानसभा सीट (Nainital Assembly Seat) उत्तराखंड के नैनीताल जिले में आती है. 2017 में भारतीय जनता पार्टी से संजय आर्य ने कांग्रेस के सरिता आर्या को 7247 मतों के अन्तर से हराया था.

कहा जाता था छोटी विलायत

नैनीताल का इतिहास बड़ा ही रोचक रहा है. कहा जाता है कि साल 1841 में पीटर बैरन ने नैनीताल को खोजा था. लेकिन इससे पहले साल 1823 में ट्रेल यहां आये थे. लेकिन ट्रेल ने इसकी जानकारी किसी को नहीं दी, ताकि इसकी खूबसूरती को ग्रहण नहीं लगे. लेकिन बाद में 1841 में अंग्रेज व्यापारी पीटर बैरन ने इस खूबसूरत शहर को दुनियां के सामने रखा. तब से इस शहर की खोज का श्रेय पीटर बैरन को दिया जाता है. कहा जाता है कि जब पीटर बैरन यहां पहुंचे थे तो नर सिंह थोकदार के पास नैनीताल का पूरा स्वामित्व था. अंग्रेज व्यापारी पीटर बैरन ने नर सिंह थोकदार को झील के बीच ले जाकर उन्हें डराया और धमकाया, इसके बाद इस शहर को अपने नाम पर कर लिया. 1842 के बाद अंग्रेजों ने नैनीताल को न सिर्फ अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाई, बल्कि इसको छोटी विलायत का दर्जा भी दे दिया.

कब कौन जीता

2017 में भाजपा से संजय आर्य 30,036 मतों के साथ कांग्रेस के सरिता आर्या को हराया था. 2012 में कांग्रेस से सरिता आर्या ने 25,563 मतों के साथ भाजपा के हेम चंद्र आर्य को हराया. 2007 भाजपा से खरक सिंह बोहरा ने जीत दर्ज किया था. 2002 यूकेकेडी से नारायण सिंह जांतिवाल ने जीत दर्ज किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *