Uttarakhand Assembly Election 2022: हल्द्वानी विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्ज़ा, जानिए इससे जुड़ी हर अपडेट

हल्द्वानी को एक अभेद्य जंगल माना जाता था. यही वजह है कि यहां कोई ऐतिहासिक मानव बस्तियां होने का उल्लेख नहीं हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की सरगर्मी पहाड़ों से दिल्ली तक पहुंचने लगी है. कांग्रेस, भाजपा दोनों दलों के शीर्ष नेता सत्ता हासिल करने की रणनीति में जुटे हैं. पहाड़ों पर सत्ता हासिल करने के लिए दोनों दल अपनी ताकत लगाने को तैयार हैं. दोनों दलों को चुनावी तारीख के एलान का इंतज़ार है. हल्द्वानी विधानसभा सीट (Haldwani Assembly Seat) पर 2017 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

अभेद्य जंगल रहा हल्द्वानी 

हल्द्वानी प्राचीन काल में एक अभेद्य जंगल माना जाता था. दलदल भूमि, अत्यधिक गर्मी, महीनों तक चलने वाली बारिश, जंगली जानवर, विभिन्न प्रकार के रोग, और परिवहन के कोई साधन नहीं होने के कारण यहां कभी भी बड़ी संख्या में लोग नहीं बसे. यही वजह है कि इस क्षेत्र में कोई ऐतिहासिक मानव-बस्तियां होने का उल्लेख नहीं है.

कांग्रेस के पास है सीट

उत्तराखंड राज्य बनने के बाद बनी हल्द्वानी सीट (Haldwani Assembly Seat) में हुए अब तक के चार चुनावों में तीन बार कांग्रेस और एक बार भाजपा ने जीत दर्ज किया था. हल्द्वानी (आरक्षित) विधानसभा सीट (Haldwani Assembly Seat) उत्तराखंड के नैनीताल जिले में आती है. 2017 में कांग्रेस से इंदिरा हृदयेश ने भारतीय जनता पार्टी के जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को 6557 मतों के अंतर से हराया था.

कब कौन जीता

2012 में कांग्रेस से इंदिरा हृदयेश 42,627 मतों के साथ भाजपा के रेणु अधिकारी को हराया था. 2007 में भाजपा से बंशीधर भगत 39,248 मतों के साथ कांग्रेस के इंदिरा हृदयेश को हराया था. 2002 में कांग्रेस से इंदिरा हृदयेश 23,327 मतों के साथ भाजपा के बंशीधर भगत को हराया था.

कुल मतदाता

हल्द्वानी विधानसभा के अंतर्गत 2012 में 114739 मतदाता थे, जिनमें 61348 पुरुष और 53391 महिला मतदाता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *