कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को मंत्रालय की मंजूरी …. वित्त कमेटी ने बजट को दी मंजूरी, 20 दिसंबर को खुलेगा टेंडर, सिक्स लेन का होगा हाईवे

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बजट को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब टेंडर खोलने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएन गिरी ने बताया कि बजट को फाइनेंशियल कमेटी ने मंजूरी दे दी है। अब 20 दिसंबर को टेक्निकल बिड खोली जाएगी।

मार्च तक शुरू होगा निर्माण
प्रोजेक्ट डायरेक्टर के मुताबिक, कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 63 किमी. है। ये 6 लेन का होगा। पैकेज-1 में 17.520 किमी. का निर्माण होगा। इसमें करीब 1675.18 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पैकेज-2 में 45.244 किमी. का निर्माण होगा, इसमें करीब 1724 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं, विधानसभा चुनाव के बाद मार्च तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हो जाएगा।

इस प्रकार है एक्सप्रेस-वे का अलाइनमेंट।
इस प्रकार है एक्सप्रेस-वे का अलाइनमेंट।

हाइब्रिड एन्युटी मॉडल पर बनेगा
एक्सप्रेस-वे का निर्माण हाइब्रिड एन्युटी मॉडल पर किया जाएगा। इसमें 40 प्रतिशत धनराशि NHAI और 60 प्रतिशत धनराशि कंपनी को अपने पास से खर्च करना होगा। इसका भुगतान NHAI 15 साल में छमाही किस्तों में करेगा। इसका निर्माण कानपुर सीमा से सटे उन्नाव से लखनऊ के शहीद पथ तक होना है।

45 मिनट में पूरा होगा सफर
NHAI ने दावा किया है कि एक्सप्रेस-वे पर 63 किमी. की दूरी महज 45 मिनट में पूरी होगी। अगर, ऐसा हुआ तो दोनों शहरों के बीच आना-जाना बेहद सुगम हो जाएगा। वहीं, कानपुर में बनने वाले आउटर रिंग रोड को भी एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाएगा।

जाम से जूझना नही पड़ेगा
हमीरपुर-सागर में रमईपुर से रूमा होते हुए रिंग रोड से उन्नाव के पास एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होगा। अभी तक हमीरपुर-सागर हाईवे से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहनों को नौबस्ता स्थित जाम में फंसना पड़ता है। इसके बाद चकेरी-भौंती एलिवेटेड रोड की रैंप पर चढ़कर लखनऊ की तरफ जा रहे हैं। इस रास्ते से लखनऊ तक पहुंचने में 2 घंटे तक का समय लग जाता है।

8 लेन के होंगे सभी ब्रिज
शहीद पथ लखनऊ से बनी तक सेंट्रल डिवाइडर पर सिंगल पिलर पर 6 लेन एलीवेटेड रोड बनेगा। इसके बाद बनी से उन्नाव होते हुए आजाद चौराहे तक रोड 6 लेन होगी। इसे कानपुर रिंग रोड, गंगा बैराज मार्ग और उन्नाव-लालगंज हाईवे से भी जोड़ा जाएगा। ट्रैफिक लोड को देखते हुए आने वाले समय में लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे पर सभी ब्रिज 8 लेन के हिसाब से डिजाइन किए जाएंगे। उन्नाव जिले में ही टोल वसूला जाएगा।

ऐसा होगा एक्सप्रेस वे

  • 6 लेन का होगा एक्सप्रेस-वे।
  • 26 छोटे और दो बड़े पुल बनेंगे।
  • 16 वाहन अंडरपास और 22 पैदल अंडरपास होंगे।
  • 1 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।
  • 62.75 किलोमीटर लंबा होगा।
  • 4200 करोड़ रुपए रोड निर्माण में होगा खर्च।
  • 6 जगहों पर सर्विस रोड बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *