ग्वालियर … केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने लिखा पत्र …. आइटीबीपी का ट्रेनिंग स्कूल व एसएसबी की बटालियन का मुख्यालय साडा ग्वालियर में स्थापित हाे

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 23 दिसंबर को देश के गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर काउंटर मैगनेट सिटी(साडा) में आइटीबीपी के सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल व एसएसबी की एक बटालियन का मुख्यालय स्थापित करने का अनुरोध किया है। जिससे 90 किलोमीटर वर्ग के क्षेत्र में 300 करोड़ की लागत से विकसित किए गए साडा के विकास का मार्ग खुल सकेगा।

केंद्रीय मंत्री ने पत्र के माध्यम से गृहमंत्री को अवगत कराया कि माधवराव सिंधिया काउंटर मैगनेट सिटी हो गया। 300 करोड़ की लागत से सड़क, बिजली, पानी, सीवर की व्यवस्था करने के साथ ही पार्क विकसित किए गए, लेकिन इसको विकसित करने में आशातीत सफलता नहीं मिल सकी, क्योंकि इसके दो तरफ सोनचिरैया अभयारण्य की भूमि थी, जो दो वर्ष पूर्व डीनोटिफाई हो चुकी है। इस क्षेत्र में नए फोरलेन का कार्य 600 करोड़ की लागत से शुरू हो रहा है, जो कि आगरा-मुंबई राजमार्ग का बायपास होगा। एसएसबी ने 2014 में 12 करोड़़ की लागत से 37 एकड़ भूमि साडा से खरीदकर एक बटालियन का मुख्यालय स्थापित करने की योजना तैयार की है, जो मंत्रालय की अनुमति के लिए 2018 से लंबित है। इसी तरह आइटीबीपी ने ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना के लिए साडा से सस्ती दरों में 100 एकड़ भूमि 32 करोड़ 38 लाख में खरीदने का प्रस्ताव फाइनल किया था। चयनित भूमि 31 मार्च 2021 तक खरीदनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से अभी तक लंबित है। अगर दोनों सुरक्षा संगठन इस क्षेत्र में अपने-अपने संस्थान स्थापित करते हैं तो नए शहर के विकसित करने में मदद मिलेगी। सिंधिया ने गृहमंत्री से दोनों प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया है।

सिंधिया ने मुख्यमंत्री को भी लिखे दो पत्रः केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को काउंटर मैगनेट सिटी में आबकारी आयुक्त कार्यालय, संचालक स्थानीय निधि संपरीक्षा व रजिस्ट्रार फर्म सोसाइटी कार्यालय भेजे जाने का अनुरोध किया है। इन कार्यालयों को नए भवन की बजाय साडा के कार्यालय में स्थापित किया जा सकता है।

जीडीए व साडा को मिलाकर एक प्राधिकरण गठन किया जाएः केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसके अलावा दोनों प्राधिकरणों को मिलाकर एक प्राधिकरण बनाए जाने का अनुरोध मुख्यमंत्री से किया है। पत्र में लिखा है कि ग्वालियर नगर को काउंटर मैगनेट की सीमा में सम्मिलित करने वाली अधिसूचना को स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा किए बिना ही निरस्त कर दिया है। इस पर पुनर्विचार किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *