Delhi: मंडोली जेल में रेड, कैदियों के पास मिले 19 मोबाइल और आपत्तिजनक चीजें; तंबाकू पहुंचाने वाला डाकिया दबोचा

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) 6-7 जनवरी की दरमियानी रात मंडोली जेल संख्या 13 में अचानक छापामार कार्रवाई की. इस दौरान जेल में तलाशी के दौरान 19 मोबाइल के अलावा कई आपत्तिजनक चीजें मिलीं. एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल मिलने के बाद जेल प्रशासन ने जांच

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) 6-7 जनवरी की दरमियानी रात मंडोली जेल संख्या 13 में अचानक छापामार कार्रवाई की. इस दौरान जेल में तलाशी के दौरान 19 मोबाइल के अलावा कई आपत्तिजनक चीजें मिलीं. एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल मिलने के बाद जेल प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं, मंडोली जेल में मोबाइल का मिलना कोई नई बात नहीं है. बीते 6 महीने पहले भी ​अलग-अलग छापेमारी अभियान में 100 से ज्यादा मोबाइल बरामद हुए थेय इस पर जेल प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों को जवाब तलब किया है.

दरअसल, इस बाबत तिहाड़ जेल के जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने बताया कि गुरुवार देर रात जेल अधिकारियों की टीम ने मंडोली जेल संख्या 13 पर छापा मारा. इस दौरान टीम को वहां पर कई कैदी फोन चलाते मिले. ऐसे में तलाशी के दौरान कैदियों के पास 19 मोबाइल, 18 चार्जर, ईयरफोन, डेटा केबल. साथ ही हाथ से बनाए गए घातक हथियार और 15 सौ रुपए बरामद हुए है. जेल अधिकारियों के मुताबिक जेल से चल रहे उगाही के धंधे को देखते हुए छापामार कार्रवाई की गई. फिलहाल अब इस बात की जांच-पड़ताल की जा रही है. हालांकि किसकी मिलीभगत से जेल में फोन आ रहे हैं. वहीं, ऐसे जेल अधिकारियों और कर्मियों पर जल्द ही गाज गिर सकती है.

गौरतलब है कि कैदी को तंबाकू पहुंचने वाले डाकिया को जेल कर्मियों ने रंगेहाथ दबोच लिया. वहीं, तलाशी अभियान के दौरान मनीआर्डर लेकर जेल नंबर 1 के परिसर में पहुंचे एक डाकिया को उस समय पकड़ लिया गया जब वह एक एक कैदी को तंबाकू के 6 पाउच दे रहा था. वहीं, बीते 5 जनवरी को जब वह पाउच लेकर पहुंचा तो जेल कर्मियों ने उसे दबोच लिया. वहीं, आरोपी कैदी ने बताया कि पाउच लेने के बाद वह उसे निगल लेता था. जहां बैरक में आने के बाद वह ढेर सारा पानी पीता था.

बीते दिनों कैदियों में जेल में बनाई शॉर्ट इंस्टा रील

बता दगें कि बीते दिनों आई जानकारी के मुताबिक शहर की अति सुरक्षित समझी जाने वाली मंडोली (Mandoli Jail) की जेल नंबर-15 में कुछ कैदी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए शॉर्ट इंस्टा रील बना रहे थे. CCTV के जरिए जेल की मॉनिटरिंग कर रहे अधिकारियों ने कैदियों की इस करतूत को देख लिया. इसके बाद जेल अधिकारियों ने आनन-फानन में जेल नंबर-15 पर छापा मारा. हालांकि जेल परिसर के कई हिस्सों की तलाशी के दौरान अधिकारियों को कोई मोबाइल फोन नहीं मिला.

कैदियों ने छुपा दिया मोबाइल फोन

वहीं, जेल (Mandoli Jail) कर्मियों ने उस जेल में बंद कैदियो से मोबाइल के बारे में पूछा तो किसी ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया. कैदियों के मुताबिक उनके पास कोई मोबाइल नहीं है. इस घटना के बाद से जेल प्रशासन पिछले 4 दिनों से लगातार जेल नंबर-15 की लगातार तलाशी ले रहा है. इसके बावजूद उसे अब तक कोई कामयाबी नहीं मिल पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *