Cash Limit for Home: घर में नगद पैसा रखने के भी हैं नियम, जान लें नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

आपको घर में रखे कैश का पूरा हिसाब भी अपने पास रखना होगा। नहीं तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं आपको जेल भी हो सकती है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि घर में कैश रखने का क्या नियम है, या घर में कितना कैश रख सकते हैं क्या घर में कैश रखने की भी कोई लिमिट है।

लखनऊ

Cash Limit for Home: घर में कैश या नगद पैसा रखने के भी नियम हैं। इसी के साथ ही आपको घर में रखे कैश का पूरा हिसाब भी अपने पास रखना होगा। नहीं तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं आपको जेल भी हो सकती है। अभी हाल की घटनाओं को ही लें तो आपको पता होगा कि उत्तर प्रदेश के कई कारोबारियों के यहाँ इनकम टैक्स के छापे पड़े थे जिसमें अरबों रुपये कैश में मिले थे। जिसके चलते इन व्यवसायियों को जहाँ जेल जाना पड़ा वहीं इनका सारा कैश भी जब्त कर लिया गया। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि घर में कैश रखने का क्या नियम है, या घर में कितना कैश रख सकते हैं क्या घर में कैश रखने की भी कोई लिमिट है। ताकि भविष्य में आपके साथ भी ऐसी कोई घटना हो तो आपको इस बात की पूरी जानकारी रहे।
दरअसल, घर में कैश रखने की लिमिट तय नहीं है। लेकिन, घर में रखे कैश का सोर्स बताना जरूरी है। कैश के जरिए बड़े लेन-देन करने पर आप कभी भी मुसीबत में फंस सकते हैं। सरकार लगातार डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इस कड़ी में लगातार कैश ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम सख्त होते जा रहे है। आज के समय में सभी लेन-देन के लिए डिजिटल पेमेंट करना ही ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित है।
कैश को लेकर जुड़े नियम
एक बार में 50,000 रुपए से ज्यादा कैश जमा करने या निकालने पर पैन कार्ड नंबर देना जरूरी है। कैश में पे-ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट भी बनवा रहे हैं तो पे ऑर्डर-DD के मामले में भी पैन नंबर देना होगा। वहीं 20 हजार रुपये से ऊपर कैश में लोन नहीं लिया जा सकता है। मेडिकल खर्च में 5000 रुपये से ज्यादा कैश में खर्च करने पर टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। 50 हजार रुपये से ऊपर की रकम फॉरेन एक्सचेंज में नहीं बदली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *