यूपी की बड़ी खबरें:विकास दुबे मामले में लिपिक बर्खास्त; 173 शस्त्र लाइसेंस की फाइलें गायब करने के मामले में डीएम ने की कार्रवाई

विकास दुबे और दिवंगत पूर्व मंत्री कमल रानी वरुण समेत 173 लोगों के शस्त्र लाइसेंस गायब होने के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। डीएम नेहा शर्मा ने आरोपी लिपिक को सोमवार देर रात बर्खास्त कर दिया। 2 जुलाई 2020 को बिकरू में सीओ सहित 8 पुलिसकर्मियों के बलिदान के बाद पुलिस मुठभेड़ में मारे गए विकास दुबे के असलहों की जांच के दौरान एसआईटी को असलहा लाइसेंस गायब होने की बात सामने आई थी। इसके बाद मामले की जांच सीबीसीआईडी को सौंपी गई थी।

लिपिक पर दर्ज हुई थी FIR
सीबीसीआईडी की जांच में दोषी पाए गए तत्कालीन सहायक शस्त्र लिपिक (वर्तमान में एसीएम सेकेंड के रीडर) विजय रावत पर 22 दिसंबर 2020 को प्रशासन की तरफ से कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। बिकरू कांड के बाद पुलिस ने विकास दुबे समेत गांव के एक-एक शस्त्र लाइसेंस धारकों पर कार्रवाई करते हुए उनके लाइसेंस निरस्त कर दिए थे। इस दौरान पता चला कि वर्ष-1997 में विकास दुबे ने जो अपना पहला शस्त्र लाइसेंस बनवाया था, उसकी फाइल गायब है।

आपराधिक हनन मामले में केस दर्ज
एफआईआर दर्ज होने के बाद तत्कालीन डीएम आलोक तिवारी के आदेश पर मामले की जांच शुरू की गई थी। इसमें पता चला कि विकास के शस्त्र लाइसेंस समेत 173 फाइलें गायब हैं। ये फाइलें 131 से 330 क्रमांक तक की थीं। तत्कालीन सहायक शस्त्र लिपिक विजय रावत की अभिरक्षा में रखी गई थीं। प्रशासन ने विजय रावत को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था। मामले में एडीएम सिटी अतुल कुमार ने बताया कि लिपिक को बर्खास्त किया गया है।

आरोप पत्र दायर कर चुकी है पुलिस
कोतवाली इंस्पेक्टर के मुताबिक कलक्ट्रेट के क्लर्क वैभव अवस्थी की तहरीर पर विजय रावत पर विश्वास का आपराधिक हनन (धारा 409 आईपीसी) के तहत केस दर्ज किया गया था। इस मामले में दर्ज मुकदमे की जांच के दौरान कोतवाली पुलिस लिपिक के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र भी दायर कर चुकी है।

कानपुर देहात से लाई गईं थीं फाइलें
बता दें कि 8 साल पहले कानपुर देहात कलेक्ट्रेट के असलहा अनुभाग से 200 फाइलें लाई गई थीं। इनमें से 173 फाइलें गायब हो गईं थीं। यह मामला तब दबा दिया गया। जब बिकरू में पुलिसकर्मियों पर हमले हुए और उनकी शहादत हुई, तो विकास दुबे और उसके सहयोगियों के असलहा लाइसेंस की जांच शुरू हुई, तब गायब फाइलों का खुलासा हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *