5G का इंतजार करने वालों के लिए अच्छी खबर … मार्च तक पूरी होगी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी, 4G से 10 गुना तेज इंटरनेट का उठा सकेंगे लुफ्त

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि इस साल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी कर ली जाएगी। वहीं दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने फरवरी के शुरुआत में कहा कि टेलीकॉम रेगुलेटरी (TRAI) ने उन्हें बताया है कि मार्च तक स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए प्रोसेस शुरू कर इसे जल्दी पूरा कराया जाएगा। इसी के साथ टेलीकॉम रेगुलेटरी के शीर्ष अधिकारी की मानें तो मई में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी होने की उम्मीद है। ऐसे में 5G का इंतजार करने वाले लोगों के लिए खुशी की बात है। अगर सबकुछ समय पर हो जाता है तो जल्द ही आप 5G का लुफ्त उठा पाएंगे।

आइए जानते हैं यदि मई में स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी होती है तो कब मिलेगी 5G सर्विस

सरकार के मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पेक्ट्रम खरीदती है उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी। कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में वह स्पेक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 5G की इंटरनेट स्पीड 4G से 10 गुना तेज होगी। आइए जानते हैं 5G आने के बाद आपके जीवन में क्या होगें बदलाव

  • अपलोडिंग और डाउनलोड तेज स्पीड के साथ कर पाएंगे ।
  • विडियो कॉलिंग में आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।
  • स्मार्ट कनेक्टिविटी वाले डिवाइस के उपयोग बढ़ जाएंगे।
  • ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग हाई वीडियो क्वालिटी पर बिना परेशानी के कर पाएंगे।
  • फास्ट वायरलेस इंटरनेट सभी जगहों पर पहुंच सकेगा जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी मिलेगी।
  • वर्क फ्रॉम होम काम करने वालों को नेटवर्क से रिलेटेड दिक्कत नहीं होगी।
  • ऑनलाइन गेमिंग खेलने में दिक्कत नहीं आएगी।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान हो जाएगा।

जेब पर भारी पड़ेगी 5G सर्विस

5G नेटवर्क यूज करने के लिए आपके पास 5G सपोर्ट वाला मोबाइल होना चाहिए है। यदि आपके पास 5G सपोर्टेड मोबाइल नहीं होगा तो आप 5G का लुफ्त नहीं ले पाएंगे। आपको 5G सपोर्टेड मोबाइल लेने के लिए पैसा खर्चा करना पड़ेगा। इसके साथ 5G के टैरिफ प्लान भी महंगे हो सकते हैं।

साउथ कोरिया में सबसे तेज 5G नेटवर्क

दुनिया भर 1,336 देश 5G नेटवर्क का यूज कर रहे हैं। स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस के अनुसार, 2021 के क्वार्टर 3 में साउथ कोरिया विश्व में सबसे तेज 5G सर्विस यूज कर रहा है। इसकी 462.48 Mbps स्पीड है। नार्वे 426.75 Mbps स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं यूनाइटेड अरब अमीरात 409.96 Mbps स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *