आगरा यूनिवर्सिटी में एंट्री की नई व्यवस्था … गेट नंबर- 2 से स्टूडेंट तो 3 से कर्मचारी और टीचरों को मिलेगा प्रवेश; पहले फेल हो चुकी है यह व्यवस्था

डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में छात्रों और कर्मचारियों के प्रवेश की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इसके लिए चीफ प्रॉक्टर ने निर्देश जारी किए हैं। यह व्यवस्था बुधवार से लागू हो जाएगी। विश्वविद्यालय में अपने काम से आने वाले छात्रों को पास बनवाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को आई-कार्ड से प्रवेश मिलेगा। हालांकि यूनिवर्सिटी पहले भी यह व्यवस्था लागू कर चुका है, लेकिन फेल हो गई थी।

गेट नंबर दो से मिलेगा प्रवेश
चीफ प्रॉक्टर प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि यूनिवर्सिटी में आने वाले सभी छात्रों को बुधवार से पालीवाल पार्क परिसर के गेट नंबर-2 से प्रवेश दिया जाएगा। आवासीय संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को बिना आई-कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नई व्यवस्था के तहत गेट नंबर-3 से केवल कर्मचारी और शिक्षकों को प्रवेश मिलेगा। कर्मचारियों के वाहन अंदर नहीं जाएंगे। पार्किंग में वाहन खड़े करने होंगे। गेट नंबर-1 से केवल कुलपति और प्रति कुलपति की गाड़ी प्रवेश करेंगी। इसके अलावा इंडियन बैंक के पीछे की आरे वाले प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया है। वहां से किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

बाहर से आने वालों को बनवाना होगा पास
यूनिवर्सिटी में आने वाले बाहरी छात्रों या उनके अभिभावकों को अपनी समस्या के संबंध में हेल्प डेस्क में प्रार्थना पत्र देना होगा। यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए बाहरी छात्रों को पास बनवाना होगा। पास देखने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

पहले फेल हो चुकी है व्यवस्था
यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों की प्रवेश को लेकर पहले भी अलग-अलग गेटों से प्रवेश की व्यवस्था की गई थी। मगर, यह व्यवस्था ज्यादा चल नहीं पाई। पास बनवाने के बाद प्रवेश से छात्रों को परेशानी होती थी। पहले उन्हें पास बनवाने के लिए लाइन में लगना पड़ता था। इसके बाद उन्हें प्रवेश दिया जाता था। हेल्प डेस्क पर दिए जाने वाले प्रार्थना पत्रों की भी सुनवाई नहीं होती थी। छात्रों को बार-बार चक्कर लगाने पड़ते थे। पूर्व में लागू यह व्यवस्था फेल हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *