स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई … अस्पतालों के मेडिकल स्टोर पर नहीं मिले फार्मासिस्ट, 3 को नोटिस, 1 क्लीनिक सील

शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर निजी अस्पतालों में चल रही मनमानी पर लगाम कसने के लिए जांच शुरू कर दी है। बुधवार को सीएमएचओ डॉ. सुरेश बौद्ध की टीम ने तीन अस्पतालों और एक क्लीनिक का निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया कि अस्पतालों मेें चल रहे मेडिकल स्टोर पर फार्मासिस्ट नहीं बल्कि अनट्रेंड स्टाफ बैठाया जा रहा है।

वहीं एक अस्पताल संचालक ने तो बगैर सूचना दिए ही नए भवन में नर्सिंग होम की शिफ्टिंग भी कर दी। इन लापरवाहियों पर सीएमएचओ ने तीन अस्पतालों को नोटिस थमाया है। वहीं सुरखी में एक झोलाछाप डॉक्टर की क्लीनिक को सील करने की कार्रवाई की गई।

जानकारी के अनुसार बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सबसे पहले शांति नर्सिंग होम पहुंची, जहां बगैर सूचना के डॉ. राकेश शर्मा नर्सिंग होम को नए भवन में शिफ्ट करते हुए मिले। नियम विरुद्ध तरीके से हो रही शिफ्टिंग को लेकर सीएमएचओ डॉ. बौद्ध अस्पताल संचालक को नोटिस थमाया है।

इसके बाद टीम मकरोनिया स्थित सतनाम हॉस्पिटल पहुंची, जहां बायोमेडिकल वेस्ट जमीन पर पड़ा था, मेडिकल पर फार्मासिस्ट नहीं थे और मरीजों का रिकॉर्ड भी आधा-अधूरा मिला। राजघाट रोड स्थित बालाजी अस्पताल में भी निरीक्षण के दौरान मेडिकल स्टोर पर फार्मासिस्ट अनुपस्थित थे। इन दोनों अस्पतालों को भी नोटिस थमाया गया है।

बिना डिग्री, डिप्लोमा के मरीजों को लगा रहे थे ड्रिप

वहीं टीम को सुरखी में झोलाछाप डॉक्टर द्वारा इलाज किए जाने की सूचना मिली थी। टीम जब मौके पर पहुंची तो यहां मुरारी पटेल नाम का व्यक्ति क्लीनिक संचालित कर रहा था। मुरारी पटेल के पास चिकित्सा सेवा से संबंधित कोई भी डिग्री, डिप्लोमा व वैध पंजीयन नहीं था। क्लीनिक अनाधिकृत रूप से संचालित करते पाए गए।

इतना ही नहीं निरीक्षण के समय क्लीनिक पर चार मरीज पलंग पर भर्ती थे और एक मरीज को ड्रिप लगी हुई थी। जिसके बाद टीम ने पंचनामा बनाया और क्लीनिक को सील करने की कार्रवाई की। निरीक्षण दल डाॅ एम.एल.जैन नोडल अधिकारी नर्सिंग होम एक्ट सागर, शाखा प्रभारी नर्सिंग होम एक्ट विनोद नामदेव फार्मासिस्ट, हेमराज प्रोजेक्टनिस्ट सागर शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *