: रूस को कीमत चुकाना होगी, पढ़िए अमेरिकी संसद में और क्या बोले जो बाइडन

रूस-यूक्रेन युद्ध Day 7 : यूक्रेन पर रूसी हमलों का 7वां दिन है। रूस ने अब नागरिकों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध Day 7 LIVE: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान रूस और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर बड़े हमले बोले। बाइडन ने कहा, रूस को इसकी कीमत चुकाना ही होगी। रूसी तानाशाह को सबक सिखाना जरूरी है। हम यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे, लेकिन अमेरिका वहां के लोगों के साथ खड़ा है और उनकी हर इंच जमीन की सुरक्षा करेगा। यूक्रेन को 1 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद देंगे। रूस की किसी फ्लाइट को अमेरिकी एयरस्पेस का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

Russia-Ukraine War LIVE: बाइडन के संबोधन की बड़ी बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के लिए हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है और यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कार्रवाई की निंदा की और उन्हें पूर्व नियोजित और अकारण बताया। नाटो भी यूक्रेन की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। पुतिन ने यूक्रेन पर हमला बोलकर बड़ी गलती की है

पुतिन तेज कर सकते हैं युद्ध

कुछ विश्लेषकों का मानना है कि पश्चिमी के कड़े प्रतिबंधों और यूक्रेन के प्रतिरोध के कारण पुतिन युद्ध को और तेज कर सकते हैं। रक्षा मंत्रालय ने जल, थल, नभ में अपने परमाणु हथियारों और सुविधाओं को अलर्ट पर रखने का आदेश जारी कर दिया है। कयास यह हैं कि अगर रूसी सेना कमजोर पड़ती है तो इन परमाणु सुविधाओं से ज़ुड़े लोगों को सामने लाया जाएगा।

प्रतिबंधों से कराहने लगे रूसी बाजार व जनता

करीब दो दशक के लंबे समय से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पूंजीवादी और वैश्वीकरण की नीति के कारण रूसी लोगों ने सस्ती विमान सेवाओं, विदेशी गैजेट, कारों व अन्य सुविधाओं का मजा लिया है। अब इन सुविधाओं और ऐश ओ आराम की जिंदगी पर संकट का समय दिख रहा है। वजह है अमेरिका व पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन पर हमले के लिए रूस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध। सोमवार को सेंट्रल बैंक पर भी प्रतिबंध से रूसी अर्थव्यवस्था और व्यापारिक गतिविधियों को झटके लगने लगे हैं। रूसी मुद्रा रूबल धरातल पर आ चुकी है, सेंट्रल बैंक ने मंगलवार को मास्को में शेयर ट्रेडिंग बंद कर दी। जनता एटीएम से नकदी निकालने के लिए लाइन में लगी है और राष्ट्रीय विमान सेवा एयरोफ्लोत ने सारी फ्लाइट निरस्त कर दी हैं। यूरोपीय देशों द्वारा वायुक्षेत्र रूस के लिए बंद किए जाने के बाद एयरोफ्लोत ने यह फैसला किया है। हालांकि कुछ लोगों अब भी चल रही कुछ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट के टिकट खरीदे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *