जिला योजना समिति की बैठक में अवैध उत्खनन पर कलेक्टर-एसपी पर दिखे प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत

भिंड(नप्र)। जिला योजना समिति की बैठक में बुधवार को प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत रेत के अवैध उत्खनन पर सख्त नजर आए। मंत्री ने कलेक्टर सतीश कुमार एस, एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान से सख्ती से बात करते हुए कहा, आपके यहां रेत के अवैध उत्खनन की शिकायतें भोपाल में सीएम तक पहुंच रही हैं। भोपाल में यह खबरें सुनने को मिलती हैं तो शर्मिंदगी होती है। एसपी से कहा अवैध उत्खनन में पुलिस की भी संलिप्तता है। आपके टीआइ और थाना प्रभारियों के बारे में सुनने को मिलता है। बैठक में राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, भिंड विधायक संजीव सिंह संजू, बीज निगम उपाध्यक्ष डॉ. राजकुमार कुशवाह, गोहद विधायक मेवाराम जाटव, जिला पंचायत अध्यक्ष रामनारायण हिंडौलिया, भाजपा जिलाध्यक्ष नाथू सिंह गुर्जर मौजूद रहे।

एडीएम से कहा, आपसे नहीं हो रहा तो छोड़ें

प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कलेक्टर से पूछा आपके यहां कौन है खनिज अधिकारी? कलेक्टर ने कहा, खनिज अधिकारी नहीं है। एडीएम पर चार्ज है। प्रभारी मंत्री ने एडीएम प्रवीण फुलपगारे से कहा, आपसे हो नहीं रहा है तो छोड़िए, आप खनिज अधिकारी का चार्ज किसी और को दीजिए। एडीएम ने जवाब दिया, सर! कर रहे हैं। कलेक्टर ने कहा पनडुब्बी नष्ट कर रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा रेत के अवैध उत्खनन में प्रशासन, पुलिस की संलिप्तता नजर आती है। एसपी से कहा, आपके जो थाना प्रभारी, टीआइ संलिप्त मिलें, उन्हें निलंबित कीजिए। रेत का अवैध उत्खनन रोकने सख्त अभियान चलाकर कार्रवाई कीजिए। जिला पंचायत सभागार में बैठक के बाद बाहर निकलकर प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर-एसपी के साथ दूर जाकर बातचीत की।

हाईकोर्ट का निर्देश फिर भी कार्रवाई नहीं: विधायक

भिंड विधायक संजीव सिंह संजू ने कहा, हाईकोर्ट का निर्देश है, अवैध उत्खनन में जब्त वाहन पर जुर्माने की कार्रवाई के साथ 379 का प्रकरण दर्ज किया जाए, लेकिन जिले में वाहन तो जब्त किए गए, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर प्रकरण दर्ज नहीं करवाए गए। विधायक ने कहा, जिले की रेत खदानें दो भागों में की गईं, जहां रेत है, वहां कम दर्शायी गई, जहां रेत नहीं है वहां ज्यादा रेत दर्शाकर कीमत 39 करोड़ से ज्यादा रखी गई। पहले पूरे जिले की रेत के ठेके से सरकार को 100 करोड़ मिले, अब 35 करोड़ में ही पूरे जिले की रेत का ठेका दे दिया गया। इस पर प्रभारी मंत्री राजपूत ने कहा, रेत खदानों को दो भागों में करने में तो खनिज विभाग की संलिप्तता नजर आ रही है। विधायक संजीव सिंह ने कहा पांच माह से ठेका नहीं है, लेकिन रेत के भंडार की 50 हजार ट्रक रेत रायल्टी दे दी गई। कलेक्टर ने कहा कि अवैध रेत भंडार में नीलामी कर रहे हैं। विधायक ने कहा, नीलामी से क्या होता है, एफआइआर कराओ।