इंदौर … साफ शहर के कारण बनी संभावना …. जी-20 देशों के मंत्रियों की मीटिंग इंदौर में होना है, होटल, सिक्युरिटी और टूरिज्म से जुड़ी व्यवस्थाएं देखने आई टीम

अगस्त 2023 से पहले होगी मीटिंग, मुख्य सम्मेलन दिल्ली में…

जी-20 देशों के मंत्रियों की मीटिंग इंदौर में होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। गुरुवार को चार सदस्यीय टीम ने स्थानीय अधिकारियों के साथ व्यवस्थाएं देखीं। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर, फाइव स्टार होटल, वीवीआईपी की सुरक्षा, उनके आसपास घूमने की जगह, सिटी की विशेषता सहित अन्य बिंदुओं पर बात हुई। टीम इससे पहले चंडीगढ़ भी गई थी। यहां की सफाई देखकर ही टीम इंदौर आई।

विदेश मंत्रालय के प्रोटोकॉल विभाग से समिट डिविजन के ओएसडी प्रवीण जाखर, प्रोटोकॉल डिविजन के ऑफिसर रोहित शर्मा और समिट डिविजन के कंसल्टेंट नवीन सक्सेना ने ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय से चर्चा की।

इस साल दिसंबर में भारत को मिलेगी चेयरमैनशिप

जी-20 का 2022 का सम्मेलन इंडोनेशिया के बाली में होगा। इस सम्मेलन में ही 2023 के लिए भारत को चेयरमैनशिप मिल जाएगी। इंडिया में यह आयोजन नवंबर-दिसंबर 2023 में होगा। टीम अभी सर्वे कर रही है। टीम ने इंदौर में फाइव स्टार होटल, फोर व थ्री स्टार होटल, वीआईपी कितने आ सकते हैं, घूमने के लिए कहां जा सकते हैं, किस तरह उन्हें भारतीय संस्कृति से रूबरू करवाया जा सकता है, इसकी जानकारी भी ली है।

जी-20 में शामिल हैं ये देश

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *