सोने चांदी में हॉलमार्किंग शुल्क बढ़ा, सर्राफा कारोबारियों में नाराजगी …. नई दरों के मुताबिक सोना प्रति नग ₹45 और चांदी ₹35 तय किया गया

भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा आभूषणों पर हॉल मार्किंग का शुल्क बढ़ाए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया। नई दरों का सर्राफा कारोबारियों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। अखिल भारतीय स्वर्णकार परिषद सहित अन्य संगठनों ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है। कारोबारियों का कहना है इससे ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। कारोबारियों की दलील है कि कोरोना के बाद यूक्रेन युद्ध से बढ़े सोने चांदी के दामों के बाद से बिक्री कम हो चुकी है। ऐसे में हॉलमार्किंग चार्ज बढ़ने से बाजार में उदासीनता और बढ़ेगी।

बढ़ी दरों के साथ 18 फीसद जीएसटी की भी बढ़ेगी मार,

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा सोने व चांदी के आभूषणों पर हॉल मार्किंग के शुल्क में नई दर तय कर दी गई है, जो कि बढ़ी हुई है। इसके बाद से ही सर्राफा कारोबारियों ने इस निर्णय का विरोध करना प्रारंभ कर दिया। कारोबारियों का कहना है कि इस बढ़े शुल्क पर 18% की दर से जीएसटी अलग से देनी होगी। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक पहले सोने के प्रति व्यक्ति जांच दल ₹35 थी, जिसे अब बढ़ाकर 45 रुपये कर दी गई है। इसी तरह चांदी का प्रति नग जांच दर ₹25 थी, जिसको बढ़ाकर ₹35 कर दिया गया है।

5 नग से कम होने पर बसूले जायेगे 200 रुपये,

बीएससी के आदेशों में साफ तौर पर कहा गया है, कि मान्यता प्राप्त हॉलमार्क केंद्रों पर सोने व चांदी के आभूषणों की जांच कराने पर नई दर से शुल्क देना होगा। 4 या इससे कम नगों की जांच कराने पर जांच शुल्क ₹200 किया गया है। 5 या इससे अधिक आभूषण की जांच पर प्रत्येक नग पर जांच शुल्क 45 और 35 रुपये चार्ज किया जायेगा। नये चार्ज आदेश पर व्यापारियों का यह भी कहना है, की चांदी के आभूषणों के मामले में इस दर में इजाफा किया गया है, जो कि न्याय संगत नहीं है। चांदी के आभूषण मुख्यता गरीब लोग ही बनवाते हैं। उसमें भी प्रति नग ₹10 की बढ़ोतरी अन्याय पूर्ण है। अखिल भारतीय स्वर्णकार परिषद के अध्यक्ष पुष्पेंद्र जयसवाल उत्तर प्रदेश वालों का परिषद के अध्यक्ष मुकुल वर्मा का कहना है, कि आनन-फानन में की गई बढ़ोतरी का कारण समझ से परे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *