गोवा में कांग्रेस नेता के बर्थडे के नाम पर पार्टी ने सभी प्रत्याशियों को होटल में घेरा; चिदंबरम बोले- इस बार नहीं बिकेंगे हमारे विधायक

दूध का जला छाछ भी फूंक फूंक कर पीता है… यह मुहावरा गोवा कांग्रेस पर एकदम फिट बैठ रहा है। पिछले चुनाव में 17 सीटें लाने के बावजूद कांग्रेस सरकार नहीं बना सकी थी, इसलिए इस बार उसने अपने सभी 37 प्रत्याशियों को नतीजे आने के पहले ही दो होटलों में शिफ्ट कर दिया है।

हालांकि कांग्रेस के सीनियर लीडर पी चिदंबरम ने इस बात का खंडन किया है। भास्कर से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए उन्होंने कहा- हमारे एक लीडर का आज बर्थडे है, जिसे वे होटल में सेलिब्रेट कर रहे हैं। वहां सभी कैंडिडेट्स को इनवाइट किया गया है। मैं भी सेलिब्रेशन में शामिल होने जा रहा हूं। विधायकों को होटल में बंद करने जैसी कोई बात नहीं है।

2017 में हुई जोड़तोड़ पर चिदंबरम बोले कि आप पिछले बार की बात अब मत कीजिए। इस बार हम सौ परसेंट कॉन्फिडेंट हैं। हमारे किसी भी विधायक को कोई छीन नहीं सकता। हमने जिन भी कैंडिडेट्स को टिकट दिए हैं, वे सभी जीतेंगे। गुरुवार को हमारे जीते हुए विधायक अपने नेता का नाम तय करेंगे।

बता दें कि सोमवार को आए एग्जिट पोल्स में गोवा में हंग असेम्बली की संभावना जताई गई है। किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा। इसी के बाद गोवा में हलचल तेज हो गई। सभी पार्टियों ने अपने कैंडिडेट्स को लामबंद करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक नॉर्थ गोवा के प्रत्याशियों को वहीं एक होटल में ले जाया गया है। उधर, साउथ गोवा के एक होटल में वहां के प्रत्याशियों को रखा गया है।

खबर को पूरा पढ़ने के पहले पोल में शामिल होकर अपनी राय भी जरूर दीजिए।

पी. चिदंबरम, AICC गोवा प्रभारी दिनेश गुंडु राव, विपक्ष के नेता दिगंबर कामत और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर पणजी में विधायकों के साथ डटे हुए हैं। इस बार कांग्रेस किसी भी लेवल पर कोताही नहीं बरतना चाहती। 5 मार्च को इन नेताओं ने राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी और उन्हें आगे की रणनीति बताई थी। वहीं, सीएम प्रमोद सावंत को सोमवार शाम को अचानक बीजेपी के आलाकमान ने दिल्ली तलब किया। उन्होंने PM नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

 

आप ने कहा- भाजपा ने जोड़तोड़ शुरू की

आम आदमी पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार अमित पालेकर ने भास्कर से कहा, ‘दो-तीन दिन से जोड़-तोड़ की बातें बीजेपी की तरफ से हो रही हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि एमजीपी से गठबंधन करेंगे। चुनाव के पहले वो 22 सीटें लाने का दावा कर रहे थे, अब जोड़-तोड़ में लग गए। यही उनकी हैसियत है, वो हमेशा यही करते हैं।’

पालेकर ने कहा कि हम अपने सभी कैंडिडेट्स से दो दिन पहले मिल चुके हैं और हम लोग किसी होटल में नहीं जा रहे क्योंकि हमें एक-दूसरे पर पूरा भरोसा है। काफी देख सुनकर कैंडिडेट्स को चुना गया है। वहीं, जो इंडिपेंडेंट्स बीजेपी में शामिल होंगे, उन्हें भी यह सोचना होगा कि जनता ने उन्हें बीजेपी के खिलाफ मैंडेट दिया है, ऐसे में वो बीजेपी में शामिल होते हैं तो जनता के साथ धोखा करेंगे।

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के चीफ विजय सरदेसाई ने भास्कर से कहा- मुझे मिलाकर हमारे तीनों कैंडिडेट किसी भी हाल में बीजेपी से सौदा नहीं करेंगे। मुझे अपने कैंडिडेट पर पूरा भरोसा है, इसलिए उन्हें होटल में शिफ्ट करने की जरूरत नहीं है।

BJP इंडिपेंडेंट के संपर्क में, पर्रिकर भी शामिल हो सकते हैं

BJP अभी ऐसे इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स के संपर्क में है, जो चुनाव जीत सकते हैं। जरूरत पड़ने पर सबसे पहले निर्दलीय उम्मीदवारों से ही डील होगी। गोवा के सीनियर जर्नलिस्ट किशोर नाइक गांवकर के मुताबिक पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर, उत्पल पर्रिकर सहित तीन और निर्दलीय प्रत्याशी ऐसे हैं, जो जीत सकते हैं।

बीजेपी इन्हें पार्टी में शामिल करके सरकार बना सकती है और बाद में मंत्री पद ऑफर कर सकती है। कई जगह चुनाव के वक्त ही अघोषित गठबंधन भी रहा है। यानी जहां पार्टी कमजोर थी, वहां उसने इंडिपेंडेंट विधायक का पर्दे के पीछे संपर्क किया, ताकि वो बाद में बीजेपी में शामिल होकर सरकार बनाने में मदद कर सकें।

सीएम सावंत सोमवार से ही दिल्ली में
गोवा के सीएम प्रमोद सावंत सोमवार से ही दिल्ली में हैं। सोर्सेज के मुताबिक, सरकार बनाने को लेकर उनकी टॉप लीडरशिप से चर्चा हुई है। बुधवार को वो और देवेंद्र फडणवीस गोवा पहुंच सकते हैं। 2017 में भी बीजेपी सिर्फ 13 सीट ला सकी थी, लेकिन अमित शाह और नितिन गडकरी ने पणजी पहुंचकर रातोंरात गोवा में बीजेपी की सरकार बनवा दी थी। उन्होंने क्षेत्रीय दलों से गठबंधन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *