कैप्टन के 27 उम्मीदवारों की जमानत जब्त …. 15 कैंडिडेटों को हलके में 1 फीसदी से भी कम वोट मिले; सिर्फ 4 ही छू पाए 5000 का आंकड़ा

पंजाब विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी को जबरदस्त जीत मिली है। AAP की आंधी में कई दिग्गज धराशायी हो गए। एक समय सूबे की राजनीति की धुरी रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह की पूरी पार्टी का ही सूपड़ा साफ हो गया। इन चुनावों में कैप्टन को छोड़कर पार्टी के बाकी सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है।

इन चुनावों में पंजाब लोक कांग्रेस के सुप्रीमो कैप्टन अमरिंदर को छोड़कर कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाया। पटियाला सीट पर कैप्टन को आम आदमी पार्टी के अजीतपाल कोहली ने हराया। कैप्टन कुल 28,231 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्हें कुल 27.28 प्रतिशत वोट मिले। उनकी पार्टी के उम्मीदवारों में यही सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

6 ही क्रॉस कर पाए 2000 का आंकड़ा

पंजाब लोक कांग्रेस के 6 उम्मीदवार ऐसे रहे जिन्हें 500 से भी कम वोट अपने विधानसभा क्षेत्र में मिले। वहीं 5 उम्मीदवारों को 500 से ज्यादा और 1000 से कम मत पड़े। वहीं 1000 से 1500 के बीच 7, 1500 से 2000 के बीच 4 और 2000 से ऊपर वोट पाने वालों में मात्र 6 ही उम्मीदवार रहे। वहीं 5 हजार का आंकड़ा क्रॉस करने वाले सिर्फ 4 ही कैंडिडेट रहे।

15 कैंडिडेट को 1 फीसदी से भी कम वोटिंग

कैप्टन की पार्टी के कुल 28 उम्मीदवारों में से 15 ऐसे रहे जिन्हें उनके विधानसभा हलके में पोल हुई वोटिंग में से 1 फीसदी से भी कम प्राप्त हुआ है। 1 से 2 फीसदी के बीच वोट पाने वाले कुल 8 कैंडिडेट रहे। वहीं 2 फीसदी से ऊपर वोटिंग प्रतिशत वाले मात्र 5 ही प्रत्याशी कैप्टन की पार्टी के रहे।

पंजाब लोक कांग्रेस के हिस्से आईं थी 28 सीटें

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद कांग्रेस अलग होकर अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से रजिस्टर्ड करवाई थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ मिलकर पंजाब विधानसभा का चुनाव लड़ा। गठबंधन के बीच भाजपा के 65, पंजाब लोक कांग्रेस 37 और शिअद (सं) 15 सीटें देने पर सहमति बनी थी। कैप्टन ने विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के 22 कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी थी। इसके बाद दूसरी लिस्ट जारी की। बाद में पंजाब लोक कांग्रेस के कई उम्मीदवारों ने भाजपा के चुनाव चिह्न पर लड़ने की बात कही। ऐसे में पंजाब लोक कांग्रेस के हिस्से मात्र 28 सीटें ही बचीं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *